IPL 2021 : यूएई में इन कोविड-19 नियमों और शर्तों का पालन करना होगा जरूरी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 02:01 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : कोरोना वायरस के कारण स्थगित हुए आईपीएल 2021 को मई के शुरूआत में स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद इस टूर्नामेंट को यूएई में शिफ्ट कर दिया और अब यह टी20 लीग 19 सितंबर को यूएई में फिर से शुरू होगी। इससे जुड़े कुछ नियम और शर्तें हैं जिनका खिलाड़ियों को पालन करना होगा आईए जानते हैं इनके बारे में  - 

IPL 2021 के लिए UAE की यात्रा करने के लिए आवश्यक शर्तें क्या हैं? 

यात्रा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपने निर्धारित प्रस्थान से 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण करवाना होगा। यदि परीक्षण नकारात्मक है तो वे फ्रेंचाइजी की पसंद के शहरों की यात्रा कर सकते हैं। 

क्या वे खिलाड़ी जो पहले से ही बायोसिक्योर बबल में हैं, बबल-टू-बबल ट्रांसफर के योग्य हैं? 

इंग्लैंड बनाम भारत सीरीज, श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज और कैरेबियन प्रीमियर लीग के लिए बनाए गए बायोसिक्योर बबल से सीधे यात्रा करने वाले खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, कमेंटेटर और प्रसारण दल सीधे एक बुलबुले से दूसरे बुलबुले में जा सकते हैं। उन्हें संयुक्त अरब अमीरात में अनिवार्य संगरोध अवधि की गुजरने की आवश्यकता नहीं है, बशर्ते वे निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करें। 
अपनी संबंधित सीरीज के समापन के बाद वे अपने जैव सुरक्षित वातावरण में बने रहे और टीम बसों में सीधे हवाई अड्डों पर जाए, जहां उन्हें आप्रवासन और अन्य औपचारिकताओं से छूट दी जाती है।
उनके लिए दुबई की यात्रा के लिए एक चार्टर्ड विमान विशेष रूप से बुक किया हो। 
दुबई हवाई अड्डे पर पहुंचने पर टीम की बसें उन्हें टरमैक से उठाए और टीम होटलों में छोड़ देे, जिससे बुलबुले के बाहर के लोगों से संपर्क न हो पाए।
ऐसे सभी लोगों को आगमन के दिन एक आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा। यदि परीक्षण रिपोर्ट नकारात्मक है, तो उन्हें अपनी-अपनी टीमों में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

दूसरों के बारे में क्या? 

अन्य प्रतिभागियों को आगमन पर 6 दिनों के लिए क्वारंटाइ रहना होगा और आईपीएल मैचों में प्रशिक्षण या भाग लेने की अनुमति देने से पहले दो, चार और छह दिनों में तीन आरटी-पीसीआर परीक्षणों से गुजरना होगा। बुलबुले में प्रवेश की अनुमति केवल तीन परीक्षण परिणामों के नकारात्मक होने की पुष्टि के बाद ही दी जाएगी। 

क्या संयुक्त अरब अमीरात पहुंचने से पहले खिलाड़ियों को पूरी तरह से टीकाकरण की आवश्यकता है? 

यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन सभी प्रतिभागियों को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने से पहले पूरी तरह से टीकाकरण की सलाह दी गई है। लेकिन टीकाकरण की स्थिति के बावजूद सभी प्रतिभागियों को टूर्नामेंट के दौरान क्वारंटाइन और परीक्षण सहित प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।
बबल के भीतर सभी व्यक्तियों का दूसरे सप्ताह के दौरान सप्ताह में 2 बार और उसके बाद टूर्नामेंट की अवधि पूरी होने तक हर पांचवें दिन परीक्षण किया जाएगा।

क्या हो यदि कोई कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है ? 

कोई भी प्रतिभागी (खिलाड़ी या अन्य) कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है तो कम से कम 10 दिनों के लिए अलग रहना होगा। व्यक्ति का परीक्षण नौवें और दसवें दिन किया जाएगा। 24 घंटे में लगातार दो नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण के अलावा, लक्षणों का का दिखना और 24 घंटे से अधिक समय तक दवा का उपयोग नहीं करना एक बुलबुले में फिर से प्रवेश के लिए अनिवार्य है।
एतिहासिक संक्रमणों के परिणामस्वरूप किसी भी झूठे सकारात्मक परीक्षण के लिए, सीरोलॉजी परीक्षण और आरटी-पीसीआर परीक्षण दोहराए जा सकते हैं।

एक खिलाड़ी स्कैन और अन्य उपचार के लिए अस्पतालों का दौरा कैसे कर सकता है? 

बीसीसीआई एक चिकित्सा सेवा प्रदाता को नियुक्त करेगा जिसके पास खिलाड़ियों और अन्य लोगों की सभी चिकित्सा आवश्यकताओं को संभालने के लिए सुसज्जित अस्पताल होंगे। अस्पताल के दौरे के लिए, बाहरी लोगों के साथ न्यूनतम संपर्क सुनिश्चित करने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाए जाएंगे ताकि खिलाड़ी और अन्य लोग अपने बायोसिक्योर बबल में सुरक्षित रूप से वापस आ सकें।

कितने जैव सुरक्षित बुलबुले होंगे?
कुल मिलाकर 14, आठ टीमों के लिए आठ बुलबुले, मैच अधिकारियों के लिए तीन और कमेंटेटर और प्रसारण दल के लिए तीन।

क्या लार प्रतिबंध जारी है? 

हां, इसमें कोई बदलाव नहीं।

क्या हो अगर गेंद स्टैंड में जाती है? 

अगर ऐसा होता है या गेंद स्टेडियम से बाहर जाती है तो गेंद को बदल दिया जाएगा। असली गेंद बरामद होने पर उसे सेनेटाइज कर बॉल लाइब्रेरी में रखा जाएगा। 

यदि बायोसिक्योर बबल प्रोटोकॉल का उल्लंघन होता है तो क्या होगा? 

फ्रेंचाइजी सदस्यों या उनके परिवारों द्वारा इस तरह के किसी भी प्रोटोकॉल का उल्लंघन बीसीसीआई द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई के अधीन होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News