IPL 2022 Final : शुभमन गिल ने छ्क्का लगाकर गुजरात टाइटंस को बनाया चैंपियन

punjabkesari.in Monday, May 30, 2022 - 12:28 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2022 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीत लिया और बल्लेबाजी का फैसला किया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स की टीम ने गुजरात टाइटंस के सामने 131 रन का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने आई गुजरात टाइटंस की टीम ने इस लक्ष्य को 3 विकेट के नुकसान पर 18.2 ओवर में हासिल कर लिया और आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।

राजस्थान रॉयल्स (पहली पारी)

  • फाइनल मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए आई राजस्थान रॉयल्स को पहला झटका यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा। जायसवाल 16 गेंदों पर एक चौका और 2 छक्के की मदद से 22 रन बनाकर यश दयाल की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे।
  • गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन को आउट करके टीम को दूसरी सफलता दिलाई। सैमसन 11 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 14 रन बनाकर आउट हुए।
  • राशिद खान ने देवदत्त पडिक्कल को 2 रन पर आउट कर टीम को तीसरी सफलता दिलाई।
  • इस पूरे सीजन शानदार बल्लेबाजी करते आ रहे जोस बटलर फाइनल में भी शानदार प्रदर्शन कर रहे थे। पर हार्दिक पांड्या ने 39 रन पर उन्हें आउट कर राजस्थान को चौथा झटका दिया। बटलर ने अपनी पारी के दौरान 5 चौके लगाए।
  • हार्दिक पांड्या ने शिमरॉन हेटमायर को अपना तीसरा शिकार बनाया। पांड्या ने हेटमायर को 11 रन पर आउट कर टीम को 5वीं सफलता दिलाई।
  • साई किशोर ने अश्विन को आउट कर राजस्थान की टीम को छठा झटका दिया। अश्विन 6 रन बनाकर आउट हुए। साई किशोर ने अपना दूसरा शिकार ट्रेंट बोल्ट को बनाया और 11 रन पर चलता किया। 
  • आखिरी ओलवर में दो रन चुराने के चक्कर में मैक्कॉय ने अपना विकेट गंवा दिया। आखिरी गेंद पर शमी ने रिया पराग को आउट कर राजस्थान का 9वां विकेट गिराया। 

गुजरात टाइटंस (दूसरी पारी)

  • लक्ष्य का पीछा करने आई गुजरात टाइटंस की शुरूआत अच्छी नहीं रही और ऋद्धिमान साहा के रूप में पहला विकेट गिरा। प्रसिद्ध कृष्णा ने साहा को 5 रन पर आउट कर पहली सफलता दिलाई।
  • ट्रेंट बोल्ट ने मैथ्यू वेड को आउट करके गुजरात को दूसरा झटका दिया। वेड 8 रन बनाकर आउट हुए।
  • युजवेंद्र चहल ने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या को  आउट कर टीम को तीसरी सफलता दिलाई। हार्दिक पांड्या ने 30 गेंदों पर 3 चौके और एक चौके की मदद से 34 रन बनाए।
  • शुभमन गिल ने नाबाद 44 रन की पारी खेली वहीं डेविड मिलर ने भी उनका अच्छा साथ दिया और 19 गेंदों 32 रन बनाए।

 

प्लेइंग 11 

गुजरात टाइटंस : ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (सी), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल, मोहम्मद शमी

राजस्थान रॉयल्स : यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (w/c), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News