IPL 2022 : कोहली और मैक्सवेल को टीम में बनाए रखेगी RCB, दो अन्य नामों पर अड़ा पेंच

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 12:45 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा मेगा नीलामी से पहले विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल को बनाए रखने की अत्यधिक संभावना है। इसी के साथ ही दो स्लॉट में देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज के बीच में किसी को चुना जा सकता है। 

सिराज ने खुद को टीम के मुख्य खिलाड़ियों में से एक के रूप में स्थापित करने के लिए रैंकिंग में तेजी से वृद्धि की है, जैसा कि चहल ने किया है, जबकि पडिक्कल 2020 में अपने आईपीएल पदार्पण के बाद से सलामी बल्लेबाज रहे हैं। वहीं हर्षल पटेल ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में टी20 इंटरनेशनल की शुरुआत की थी और 2021 आईपीएल में रिकॉर्ड 32 विकेट के साथ विकेट लेने वाली तालिका में सबसे ऊपर रहे। 

आरसीबी के पास कोहली के बाद एक नए कप्तान के नाम पर विचार करने का भी अतिरिक्त कार्य है। कोहली 2013 से टीम का नेतृत्व करते कर रहे हैं और उन्होंने पद छोड़ने का फैसला किया। हालांकि वह टीम में बने रहेंगे। भले ही कोहली के नेतृत्व में आरसीबी एक भी खिताब नहीं जीत सकी लेकिन उन्होंने अपने इरादे स्पष्ट किए कि वह आरसीबी के अलावा किसी अन्य टीम में जाने के बारे में नहीं सोच सकते। 

आईपीएल रिटेंशन नियमों के बारे में बात करें तो मौजूदा टीमें तीन से अधिक भारतीय (कैप्ड या अनकैप्ड) और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर सकती हैं, जबकि एक टीम दो से अधिक अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर सकती है। दूसरी ओर नई फ्रेंचाइजी दो भारतीय (कैप्ड या अनकैप्ड), एक विदेशी और एक अनकैप्ड खिलाड़ी चुन सकती हैं। इस वर्ष राइट टू मैच कार्ड का कोई प्रावधान नहीं है। 

टीमों के पास नीलामी के लिए 90 करोड़ रुपए होंगे जिसमें आठ मौजूदा फ्रेंचाइजी को अधिकतम 4 खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति होगी। दो नई टीमें - लखनऊ और अहमदाबाद - तीन खिलाड़ियों को चुन सकती हैं, जब मौजूदा टीमें यह तय कर लें कि वे किन खिलाड़ियों को रिटेन करेंगी और अन्य को नीलामी पूल में छोड़ देंगी। 

बीसीसीआई ने मौजूदा टीमों को 30 नवंबर तक खिलाड़ियों को बनाए रखने के लिए कहा है जबकि नई टीमों के पास 1 से 25 दिसंबर तक अधिकतम तीन गैर-रिटेन किए गए खिलाड़ियों को चुनने का समय है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News