IPL 2022 : नए कप्तान की तलाश में ये टीमें, जानें कौन सी टीमें अपने कप्तान को कर रही रिटेन

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 02:41 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल 2022 को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल 2022 अप्रैल से जून के बीच होगा। इस बार कुछ टीमों के कप्तानों में बदलाव देखने को मिलेगा जिसमें पंजाब किंग्स, रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स शामिल हैं और ये टीमें नए कप्तानों की तलाश में भी हैं। पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल ने टीम छोड़ने के अपने इरादे पहले ही स्पष्ट कर दिए हैं। वहीं आरसीबी और केकेआर भी नेतृत्व के विकल्पों की तलाश में होंगे। 

पंजाब किंग्स 

पंजाब किंग्स के साथ चार सीजन के बाद केएल राहुल नई टीम की तलाश कर रहे हैं और कथित तौर पर नई लखनऊ फ्रैंचाइजी द्वारा उन्हें कप्तानी विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक लखनऊ आईपीएल टीम ने राहुल के साथ अगले 3 सीजन के लिए एक डील फाइनल कर ली है। एक सूत्र के हवाले से एक न्यूज वेबसाइट ने लिखा कि टीम के प्रमोटर और वरिष्ठ प्रबंधन पहले ही केएल राहुल से कई बार मिल चुके हैं और तेजतर्रार भारतीय सलामी बल्लेबाज फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करने के लिए सहमत हो गए हैं। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) 

विराट कोहली के अपनी भूमिका से हटने के साथ यह अभी भी तय नहीं है कि आईपीएल 2022 में आरसीबी की कप्तानी कौन करेगा। टीम ने संजय बांगर को अपने नए कोच के रूप में नामित किया है, लेकिन कप्तान पर अभी सवाल बना हुआ है।  कोहली ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह रिटेंशन के लिए आरसीबी के साथ रहेंगे, ग्लेन मैक्सवेल दूसरा बड़ा नाम होगा जिसे फ्रेंचाइजी बरकरार रखेगी - लेकिन इसे कप्तानी विकल्प के रूप में नहीं देखा जा सकता है। एबी डिविलियर्स ने संन्यास ले लिया है यह स्पष्ट है कि टीम को अब आगामी सीजन के लिए एक नेता खोजना होगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर)

केकेआर का सीजन ट्विस्ट और टर्न से भरा रहा। वे फाइनल में पहुंचे लेकिन आईपीएल 2021 केकेआर के लिए किसी कठिन सफर से कम नहीं था। पहला चरण निराशाजनक रहने के बाद केकेआर के लिए संयुक्त अरब अमीरात के चरण में चीजें काफी बदल गईं। हालांकि इयोन मोर्गन महेंद्र सिंह धोनी की सीएसके के खिलाफ फाइनल में केकेआर तीसरी ट्रॉफी के लिए 7 साल के इंतजार को खत्म नहीं कर पाए। 

मॉर्गन ने भले ही एक नेता के रूप में प्रदर्शन किया हो लेकिन उनका अपना फॉर्म अच्छा नहीं था। उन्होंने 17 मैचों में 11 की चौंकाने वाली औसत से 133 रन बनाए जिससे उनके आईपीएल भविष्य पर सवालिया निशान लग गया। जानकारी के मुताबिक केकेआर द्वारा मॉर्गन को रिटेन नहीं किया जा रहा है। 

राजस्थान रॉयल्स - संजू सैमसन रहेंगे कप्तान

संजू सैमसन और राजस्थान रॉयल्स के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था। सैमसन कथित तौर पर आरआर प्रबंधन के साथ अलग हो गए थे और बनाए रखने की इच्छा नहीं थी। 'हल्ला बोल' टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी किसी बात से नाराज हो गई थे और उसने आधिकारिक टीम को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अनफॉलो कर दिया था। लेकिन अब समाचार यह है कि सैमसन को फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन किया जा रहा है और अगले तीन सालों के लिए 14 करोड़ दिए जाएंगे। 

सनराइजर्स हैदराबाद : केन विलियमसन के साथ जारी रहने की संभावना

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत कप्तान बने रहेंगे 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा कप्तान बने रहेंगे 

चेन्नई सुपर किंग्स : धोनी कप्तान के रूप में बने रहेंगे

अहमदाबाद और लखनऊ 

अहमदाबाद और लखनऊ जाहिर तौर पर नए कप्तान के साथ शुरुआत करेंगे। आईपीएल रिटेंशन नियमों के अनुसार उन्हें आईपीएल नीलामी से पहले 3 खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति होगी। इन तीनों में से एक के सीजन 15 में इन टीमों का नेतृत्व करने की संभावना है। 2 नई टीमों को 1 दिसंबर 2021 से 30 दिसंबर 2021 के बीच नीलामी से बाहर अपने 3 खिलाड़ियों को अंतिम रूप देना होगा। मौजूदा फ्रेंचाइजियां अधिकतम दो भारतीय खिलाड़ियों और एक विदेशी को चुन सकती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News