25+ रन और 5 विकेट लेने वाले मात्र दूसरे क्रिकेटर बने Bhuvneshwar Kumar, जानें पहला कौन?

punjabkesari.in Tuesday, May 16, 2023 - 12:35 AM (IST)

खेल डैस्क : सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेले गए मुकाबलों में पांच विकेट लेने के अलावा बल्लेबाजी करते हुए 27 रन भी बनाए। वह आईपीएल में 5 विकेट और 25 से ज्यादा रन बनाने वाले मात्र दूसरे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले रविंद्र जडेजा ने यह कानामा 2012 में वाइजैग के मैदान पर किया था। जडेजा ने बल्लेबाजी करते हुए 48 रन बनाए थे और गेंदबाजी करते हुए 16 रन देकर 5 विकेट लिए थे। 

भुवी का दूसरा फिफर
भुवनेश्वर कुमार ने आई.पी.एल. में दूसरी बार एक पारी में पांच विकेट लिए हैं। जयदेव उनादकट और जेम्स फॉकनर भी यह कारनामा कर चुके हैं। हैदराबाद की ओर से अब तक 3 बार गेंदबाज पारी में 5 विकेट ले चुका है। मुंंबई के गेंदबाज पांच फिफर के साथ पहले नंबर पर हैं।


 


मैंने बड़ी बाऊंड्रीज के हिसाब से गेंदबाज की 
भुवनेश्वर कुमार ने मैच में पांच विकेट हासिल करने पर कहा कि 16वें ओवर तक हम सोच रहे थे कि वह 200 से ऊपर जाएंगे लेकिन मेरे आखिरी 2 ओवर अच्छे गए। मैं बड़ी बाऊंड्रीज के हिसाब से गेंदबाज की। शुभामन जब आऊट हुए तो हमें पता चल गया था कि हमें 10 रन छोटा टारगेट मिलेगा। उन्होंने गुच्छों में विकेट गंवा दिए। 

तीसरी बार 2 गेंदबाजों ने लिए 4-4 विकेट
आई.पी.एल. में ऐसा तीसरी बार हुआ जब गेंदबाजी करने वाली टीम के दो गेंदबाजों (मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा) ने 4-4 विकेट लिए। इससे पहले  2012 सीजन में मुंबई के लिए मुनाफ पटेल और किरोन पोलार्ड तो 2015 सीजन में माइकल स्टार्क और एस. अरविंद ऐसा कर चुके हैं।

 

गुजरात के लिए सबसे बड़ी साझेदारी
शुभमन गिल ने साईं सुदर्शन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 146 रनों की साझेदारी की। यह गुजरात के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले गिल और साहा ने ओपनिंग पर 142 रन बनाए थे। खास बात है यह है कि गुजरात की और से 100 से ऊपर 5 पार्टनरशिप हुई हैं जिसमें 4 बार शुभमन गिल का नाम है।

Content Writer

Jasmeet