गुजरात के अलावा कौन सी टीमें पहुंचेगी टॉप-4 में? इन 7 मुकाबलों से होगा तय, जानें प्वाइंट्स टेबल के समीकरण

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 12:08 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: मंगलवार को आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस की लखनऊ सुपर जायंट्स के सामने 5 रनों की हार ने टीमों के प्लेऑफ यानी टॉप-4 में पहुंचने की जंग को और भी रोमांचक दिया है। मुंबई और लखनऊ की बीच खेले गए मुकाबले के बाद अब ग्रुप स्टेज में 63 मैच पूरे हो चुके हैं और अभी सिर्फ 7 मुकाबले खेले जाने हैं।गुजरात टाइटंस के अलावा कौनसी 3 टीमें प्लेऑफ में पहुंचेगी, इन्हीं 7 मुकाबलों से तय होगा।

गुजरात का पहला स्थान पक्का, प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई

गत चैंपियन गुजरात टाइट्ंस इस सीजन में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी है। गुजरात ने ग्रुप स्टेज के 13 मैचों में 9 जीत दर्ज की हैं और अभी उसे एक और मुकाबला खेलना है। गुजरात वो मुकाबला हार भी जाती है तो उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा और टीम तब भी पहले स्थान पर ही रहेगी।

इन 7 मुकाबलों से तय हो जाएगी बाकी की 3 टीमें

PBKS vs DC - 17 मई
SRH vs RCB - 18 मई
PBKS vs RR - 19 मई
DC vs CSK  - 20 मई
KKR vs LSG - 20 मई
MI vs SRH  - 21 मई
RCB vs GT  - 21 मई

कौनसी टीमें पहुंचेगी टीम-4 में, रोमांचक हुई जंग

गुजरात टाइटंस की जहां प्लेऑफ में पहली जगह पक्की है, वहीं फिल्हाल के लिए चेन्नई सुपर किंग्स (15 अंक), लखनऊ सुपर जायंट्स (15 अंक) और मुंबई इंडियंस (14 अंक) प्वाइंट्स टेबल में क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर है। इन तीनों टीमों की प्लेऑफ में जगह अभी भी पक्की नहीं हुई है और तीनों टीमों को एक-एक मुकाबले खेलना है और इनमें से कोई भी टीम अपना आखिरी मुकाबला हार जाती है तो टॉप-4 में अपनी जगह खो सकती है। 

हालांकि, लखनऊ और चेन्नई अपना आखिरी मुकाबला जीत जाती है तो प्लेऑफ में दोनों टीमों की जगह पक्की हो जाएगी। चेन्नई को अपना ग्रुप स्टेज का आखिरी मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलना है, जबकि लखनऊ को अपनी आखिरी मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलना है। हालांकि, इन दोनों टीमों का आखिरी के मुकाबले जीतने ही होंगे, नहीं तो दोनों टीमें प्लेऑफ से बाहर हो सकती हैं।

इस तरीके से  MI, PBKS और RCB के  बीच हो जाएगी रोमांचक जंग

अगर चेन्नई और लखनऊ अपना आखिरी मुकाबला जीत जाती है और प्लेऑफ यानी टॉप-4 में जगह पक्की कर लेती है तो मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच जंग रोमांचक हो जाएगी। इन तोनों टीमों को एक दूसरे के खिलाफ मुकाबला नहीं खेलना है। ये तीनों टीमें अपना-अपना आखिरी मुकाबला जीत जाती हैं तो तीनों टीमों के 16-16 अंक हो जाएंगे और इसके बाद नेट रन रेट पर मामला अटक जाएगा और जिस टीम का बेहतर नेट रन रेट होगा, वही टीम क्वालीफाई कर लेगी। नेट रन रेट के मामले में पंजाब किंग्स अभी सबसे खराब स्थिति में है।

हालांकि, अभी भी टॉप-4 में गुजरात के अलावा बाकी की कौनसी 3 टीमें क्वालीफाई करेंगी, यह अगर-मगर वाली स्थिति बनी हुई है और ग्रुप स्टेज के आखिरी के सात मुकाबले पूरे होने के बाद ही प्लेऑफ की टीमें तय होंगी। 


प्वाइंट्स टेबल

Content Editor

Ramandeep Singh