IPL 2023 CSK vs LSG : मोईन अली की शानदार गेंदबाजी, चेन्नई ने 12 रनों से जीता मैच

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2023 - 11:35 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : चेन्नई सुपर किंग्स ने रुतुराज गायकवाड़ और डेवन कॉनवे की तूफानी शतकीय साझेदारी के बाद मोईन अली की शानदार गेंदबाजी की मदद से घरेलू मैदान चेपौक स्टेडियम पर सोमवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को 12 रन से मात दी। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 217 रन बनाये, जिसके जवाब में लखनऊ 205 रन तक ही पहुंच सका। रुतुराज (31 गेंद, तीन चौके, चार छक्के, 57 रन) और कॉनवे (29 गेंद, पांच चौके, दो छक्के, 47 रन) ने पहले विकेट के लिये 110 रन की साझेदारी करके टीम के लिये मजबूत मंच तैयार किया। रवि बिश्नोई और माकर् वुड ने तीन-तीन विकेट लेकर लखनऊ की वापसी करवाई, लेकिन वे चेन्नई को विशाल स्कोर खड़ा करने से नहीं रोक सके। लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स लखनऊ को जीत की ओर ले जा रहे थे, लेकिन मोईन ने उन्हें आउट करके मैच का रुख पलट दिया। मेयर्स ने 22 गेंद पर आठ चौकों और दो छक्कों के साथ 53 रन बनाये और उनका विकेट गिरते ही लखनऊ की पारी का पतन शुरू हो गया। निकोलस पूरन (18 गेंद, 32 रन) ने मध्यक्रम में जुझारू पारी खेली लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिला। 

लखनऊ को इस विशाल लक्ष्य तक पहुंचने के लिये पावरप्ले में तूफानी शुरुआत की जरूरत थी, जो उसे मेयर्स ने दिलाई। मेयर्स ने पहले ही ओवर से चेन्नई के गेंदबाजों पर हमला बोलकर 21 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों के साथ अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया। लखनऊ पांच ओवर में ही 73 रन के स्कोर पर पहुंचकर चेन्नई की दुविधाएं बढ़ा रहा था लेकिन स्पिनरों ने मेज़बान टीम की वापसी करवाई। मोईन ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में मेयर्स को आउट किया, जबकि सैंटनर ने अगले ही ओवर में दीपक हुड्डा को पवेलियन लौटा दिया। मोईन ने आधी पारी समाप्त होने से पहले राहुल (18 गेंद, 20 रन) और कृणाल पांड्या (नौ रन) को आउट करके रनगति पर अंकुश लगा दिया। लखनऊ के चार विकेट 105 रन पर गिरने के बाद निकोलस पूरन ने पारी को संभाला। 

पूरन ने तुषार देशपांडे के 12वें ओवर में 15 रन जोड़कर टीम के ऊपर से दबाव हटाया। मोईन ने अपने आखिरी ओवर में माकर्स स्टॉयनिस (21) को आउट किया, लेकिन पूरन अपने शॉट खेलते रहे। पूरन 18 गेंद पर दो चौकों और तीन छक्कों के साथ 32 रन बनाकर आउट हो गये, लेकिन आयुष बडोनी और कृष्णप्पा गौतम की आक्रामकता ने लखनऊ की उम्मीदों को जिन्दा रखा। लखनऊ को जब दो ओवर में 37 रन की जरूरत थी तब कप्तान धोनी ने गेंद 20 वर्षीय राजवर्धन हंगरगेकर को थमाई। हंगरगेकर ने इस ओवर में तीन वाइड गेंद फेंकने के बावजूद मात्र नौ रन दिये, जिसने लखनऊ की जीत की संभावनाओं को क्षीण कर दिया। तुषार ने हंगरगेकर के बनाये दबाव का आखिरी ओवर में फायदा उठाकर बडोनी (23) को आउट किया। लखनऊ इस ओवर में 15 रन बटोरने के बाद भी 205/7 के स्कोर तक ही पहुंच सका। 

इससे पूर्व, टॉस हारकर बल्लेबाजी के लिये बुलाये जाने पर चेन्नई की सलामी जोड़ी ने आक्रामक शुरुआत की। रुतुराज गायकवाड़ और डेवन कॉनवे ने चार साल बाद चेपौक पर चेन्नई की वापसी का ज़ोरदार ऐलान करते हुए पावरप्ले में 79 रन जोड़ डाले। यह चेपौक पर पावरप्ले में चेन्नई का सबसे बड़ा स्कोर है। गायकवाड़ ने आठवें ओवर में 26 गेंद पर सीजन का अपना दूसरा अर्द्धशतक पूरा किया, जबकि कॉनवे ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर टीम का शतक पूरा किया। इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिये मात्र नौ ओवर में 110 रन की साझेदारी की, जिसे रवि बिश्नोई ने गायकवाड़ को आउट करके तोड़ा। बिश्नोई ने 10वें ओवर में मात्र पांच रन देकर चेन्नई पर दबाव बनाया और कॉनवे अगले ओवर में माकर् वुड का शिकार हो गये। 

चेन्नई का मध्यक्रम गायकवाड़-कॉनवे की बुनियाद पर विशालकाय इमारत खड़ी कर रहा था लेकिन बिश्नोई ने मोईन और शिवम दूबे के रूप में लखनऊ को दो महत्वपूर्ण सफलताएं दिलाईं। शिवम ने 16 गेंद पर एक चौके और तीन छक्कों के साथ 27 रन बनाये, जबकि मोईन ने 13 गेंद पर तीन चौकों की मदद से 19 रन का योगदान दिया। अनुभवी हरफनमौला बेन स्टोक्स (तीन) और रवींद्र जडेजा (तीन) भी बड़ा स्कोर बनाये बिना पवेलियन लौट गये, लेकिन अंबाती रायडू ने विकेट पर टिककर चेन्नई की पारी का शानदार अंत सुनिश्चित किया। रायडू ने 14 गेंद पर दो चौकों और दो छक्कों के साथ 27 रन बनाये, जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी ओवर में दो छक्के जड़कर टीम को 217/7 के स्कोर तक पहुंचा दिया। 

 

Content Editor

Ramandeep Singh