CSK vs MI : चेन्नई ने मुंबई को आसानी से हराया, अंक तालिका में लखनऊ को छोड़ा पीछे

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2023 - 07:14 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क:  चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने घर पर मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से हरा दिया है। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई के सामने 140 रन का लक्ष्य रखा। चेन्नई ने यह लक्ष्य 17.4 ओवर में हासिल कर लिया। चेपक की धीमी पिच पर नेहाल वढेरा (51 गेंद, 64 रन) के अलावा मुंबई का कोई बल्लेबाज टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सका। इस युवा बल्लेबाज ने सूर्यकुमार यादव और ट्रिस्टन स्टब्स के साथ दो अर्द्धशतकीय साझेदारियां करके टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। यह स्कोर हालांकि चेन्नई को हराने के लिये काफी नहीं था। कॉनवे ने 42 गेंद पर चार चौकों के साथ 44 रन की जिम्मेदारी भरी पारी खेलकर मेजबान टीम को जीत तक पहुंचा दिया। चेन्नई 11 मैचों में छह जीत और चार हार के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर आ गयी है, जबकि मुंबई 10 मैचों में पांच जीत और पांच हार के साथ छठे स्थान पर है। लखनऊ सुपर जाएंट्स 11 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

इससे पहले नेहाल वढेरा (51 गेंद में 64 रन) की इंडियन प्रीमियर लीग में पहली अर्धशतकीय पारी के दम पर मुंबई इंडियंस ने खराब शुरूआत से उबरते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ शनिवार को यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 139 रन बनाये। वढेरा ने अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने इस दौरान सूर्यकुमार यादव (22 गेंद में 26 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 55 और ट्रिस्टन स्टब्स (21 गेंद में 20 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। चेन्नई के लिए मथीश पथिराना ने चार ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि दीपक चाहर और तुषार देशपांडे को दो-दो सफलता मिली। रविद्र जडेजा ने एक विकेट चटकाया। 

मुंबई इंडियंस के लिए इशान किशन (नौ गेंद में सात रन) के साथ कप्तान रोहित शर्मा (शून्य) की जगह कैमरुन ग्रीन (चार गेंद में छह रन) ने पारी का आगाज किया लेकिन टीम का यह फैसला कारगर नहीं रहा और एक रन के अंदर तीनों बल्लेबाज आउट हो गये। देशपांडे ने दूसरे ओवर में ग्रीन को बोल्ड किया तो वही अगले ओवर में चाहर ने इशान और रोहित को पवेलियन की राह दिखायी। रोहित इस लीग में रिकॉर्ड 16वीं बार खाता खोले बगैर आउट हुए। टीम के 14 रन तक तीन विकेट गंवाने के बाद नेहाल वढेरा और सूर्यकुमार यादव ने संभलकर बल्लेबाजी की। इस दौरान वढेरा ने चाहर और सूर्यकुमार ने देशपांडे के खिलाफ चौका जड़ा। दोनो ने बिना जोखिम लिये छठे से आठवें ओवर में 31 रन जोड़ कर टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। आठवें ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने मोईन अली के खिलाफ दो चौके लगाये। 

सूर्यकुमार ने 10वें ओवर में तीक्षणा के खिलाफ चौका लगाकर वढेरा के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की लेकिन अगले ओवर में जडेजा ने उन्हें बोल्ड कर दिया। वढेरा ने 16वें ओवर में तीक्षणा का स्वागत मैच के पहले छक्के से किया जबकि ट्रिस्टन स्ट्ब्स ने इसी ओवर मे छक्का लगाकर टीम के रनों का शतक पूरा किया। बायें हाथ के बल्लेबाज वढेरा ने अगले ओवर में जडेजा के खिलाफ दो रन लेकर 46 गेंद में आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इस ओवर में तीन चौके जड़कर टीम की रनगति को तेज करने के साथ स्टब्स के साथ 39 गेंद में पचास रन की साझेदारी पूरी की। पथिराना ने हालांकि 18वें ओवर में उन्हें बोल्ड कर चेन्नई को बड़ी सफलता दिलायी। अगले ओवर में तुषार देशपांडे ने टिम डेविड (चार गेंद में दो रन) को आउट कर मुंबई को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोकने में अहम भूमिका निभाई। आखिरी ओवर में पथिराना ने अरशद खान (दो गेंद में एक रन) और स्टब्स को चलता किया। 
 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

चेन्नई सुपर किंग्स: रुतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, मोइन अली, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), दीपक चाहर, मथीशा पथिराना, तुषार देशपांडे, महेश थीक्षणा


मुंबई इंडियंस (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन (पिकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, ट्रिस्टन स्टब्स, टिम डेविड, नेहल वढेरा, जोफ्रा आर्चर, पीयूष चावला, आकाश मधवाल, अरशद खान

Content Editor

Ramandeep Singh