IPL 2023 : इंपैक्ट प्लेयर नियम पर आ गई धोनी की प्रतिक्रिया, कहीं ये अहम बातें

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 09:07 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: आईपीएल 2023 सीजन का आगाज धमाकेदार सेरेमनी के साथ हो चुका है। टूर्नामेंट के इस 16वें सीजन के पहले मैच में चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और पिछले सीजन की चैंपियन गुजरात टाइट्ंस आमने सामने है। आईपीएल इतिहास में यह सीजन बेहद खास माना जा रहा, क्योंकि टूर्नामेंट में पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर नियम शामिल किया गया, जिसके मुताबिक टीमें 11 की जगह 12 खिलाड़ियों को शामिल कर सकती हैं। हालांकि, मैदान में 11 खिलाड़ी ही खेलेंगे, लेकिन दोनों टीमें पारी के 14वें ओवर से पहले किसी भी खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर से सब्स्टीट्यूट कर सकती हैं। आईपीएल के ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस नियम को काफी फायदेमंद माना है।

इंपैक्ट प्लेयर होना काफी फायदेंमंद, ऑलराउंडर का प्रभाव थोड़ा कम हो जाएगा

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शुक्रवार को यहां गुजरात टाइटंस के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले से पहले कहा कि टीम में ‘इंपेक्ट प्लेयर' का होना फायदेमंद है क्योंकि इससे फैसले करने की प्रक्रिया आसान हो जाती है। नए ‘इंपेक्ट प्लयेर' नियम के तहत मैच की स्थिति के अनुसार मैच के बीच में एक बल्लेबाज या गेंदबाज को बदला जा सकता है। इस नियम से मुकाबलों के और अधिक रोमांचक होने की उम्मीद है। 

धोनी ने टॉस के दौरान कहा, ‘‘यह (इंपेक्ट प्लेयर) होना काफी फायदेमंद है। फैसला करना थोड़ा आसान हो जाता है क्योंकि आप उसका इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं।'' धोनी को हालांकि लगता है कि इस नियम से टीम में ऑलराउंडर की भूमिका कम हो जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘इस नियम के कारण ऑलराउंडर का प्रभाव थोड़ा कम हो जाएगा।'' 

Content Editor

Ramandeep Singh