IPL 2023 LSG vs KKR : कोलकाता को हराकर लखनऊ प्लेऑफ में, 1 रन से जीता मैच

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 11:29 PM (IST)

खेल डैस्क : ईडन गार्डन के मैदान पर आखिरकार लखनऊ सुपर जायंट्स ने विजय पताका फहराते हुए आईपीएल के लगातार दूसरे सीजन में प्लेऑफ में जगह बना ली। कोलकाता के खिलाफ खेले गए रोमांचक मुकाबले में लखनऊ ने 1 रन से जीत दर्ज की। इससे पहले लखनऊ सुपर जायंट्स ने पहले खेलते हुए निकोल्स पूरन की बढिय़ा पारी की बदौलत सात विकेट खोकर 158 रन बनाए थे। जवाब में बढिय़ा शुरूआत के बावजूद कोलकाता का मध्यक्रम बिखर गया। रिंकू सिंह ने ताबड़तोड़ शॉट लगाकर अर्धशतक पूरा किया। अखिरी ओवर में 21 रन जीत के लिए चाहिए थे लेकिन रिंकू 19 रन ही बना पाए। 


प्वाइंट टेबल की स्थिति

इस जीत के साथ ही लखनऊ सुपर जायंट्स प्लेऑफ में पहुंच गई है। अब प्लेऑफ में गुजरात के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ आ गई हैं। अब चौथे स्थान के लिए आरसीबी और मुंबई के बीच जंग होने की संभावना है। दोनों टीमों ने अगर अपना-अपना आखिरी लीग मुकाबला जीत लिया तो नेट रन रेट पर सबकी नजर जाएगी। ऐसे में दोनों टीमें एकतरफा मुकाबला जीतना चाहेंगी। 

 


लखनऊ की शुरूआत खराब रही

इससे पहले लखनऊ सुपर जायंट्स की शुरूआत फिर से खराब रही। ओपनिंग पर आए कर्ण शर्मा 3 रन बनाकर आऊट हो गए। डिकॉक ने प्रेरक मांकड़ के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया लेकिन तभी वैभव अरोड़ा ने स्ट्राइक कर दी। वैभव ने पहले 26 रन बना चुके प्रेरक तो उसकी ओवर में मार्कोस स्टोइनिस को शून्य पर आऊट कर दिया। कप्तान कु्रणाल पांड्या पर नजरें थीं लेकिन वह आठ गेंदों पर 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

 

 

पूरन ने बनाए 30 गेंदों में 58 रन

इसी बीच डिकॉक भी चक्रवर्ती की एक बेहतरीन गेंद पर रसेल के हाथों लपके गए। डिकॉक ने 27 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 28 रन बनाए। मध्यक्रम बल्लेबाज आयुष बदोनी ने टीम को राहत देते हुए 21 गेंदों में 25 रन बनाए। लखनऊ को निकोलस पूरन का पूरा साथ मिला। पूरन एक बार फिर से रंग में दिखे। उन्होंने 30 गेंदों में चार चौके और पांच छक्कों की मदद से 58 रन बनाए। अंत में गौथम ने कुछ अच्छे शॉट लगाकर स्कोर 176 तक पहुंचा दिया।

 

 

रॉय ने दी कोलकाता को तेज शुरूआत

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता को जेसन रॉय और वेंकटेश अय्यर ने तेजतर्रार शुरूआत दी थी। वेंकटेश ने जहां 15 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्कों की मदद से 24 रन बनाए तो वहीं, रॉय ने क्रुणाल पांड्या की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 28 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 45 रन बनाए। कप्तान नितिश राणा कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। वह 8 रन बनाकर बिश्नोई की गेंद पर क्रुणाल को कैच थमा बैठे। रहमानउल्लाह गुरबाज भी 15 गेंदों में 10 रन बनाकर चलते बने। रिंकू सिंह ने एक छोर संभालकर रन बनाने जारी रखे लेकिन इसी बीच आंद्रे रसेल महज 7 रन बनाकर आऊट हो गए। 

 

 

रिंकू का अर्धशतक टीम को बचा नहीं पाया

रिंकू ने हार नहीं मानी और ताबड़तोड़ शॉट लगाए। शार्दुल ठाकुर 3, सुनील नेरेन 1 रन बनाकर उनका साथ छोड़ गए लेकिन 19वें ओवर में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन बनाकर दर्शकों  की धड़कनें बढ़ा दीं। आखिरी ओवर में कोलकाता को 21 रनों की जरूरत थी। लेकिन रिंकू टीम को बड़ी हिट लगाने के बावजूद जीत नहीं दिला पाए। रिंकू ने 33 गेंदों पर 6 चौके और 4 छक्कों की मदद से 67 रन बनाए। 

 

 

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
लखनऊ सुपर जायंट्स : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), करण शर्मा, प्रेरक मांकड़, मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन, क्रुणाल पांड्या (कप्तान), आयुष बडोनी, कृष्णप्पा गौतम, रवि बिश्नोई, नवीन-उल-हक, मोहसिन खान
कोलकाता नाइट राइडर्स : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), जेसन रॉय, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा (कप्तान), आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, शार्दुल ठाकुर, सुनील नारायण, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News