IPL 2024 : चिन्नास्वामी में KKR ने RCB को लगातार छठी बार हराया, जानें बेंगलुरु की हार के 5 बड़े कारण

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2024 - 11:12 PM (IST)

खेल डैस्क : चिन्नास्वामी भले ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए घरेलू मैदान है लेकिन इस पर इन दिनों कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम कब्जा जमाए हुए हैं। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर जो पिछले छह मुकाबले हुए हैं उसमें सभी में कोलकाता की टीम ने जीत हासिल की है। जीत का यह सिलिसला साल 2016 में शुरू हुआ था जब कोलकाता ने आरसीबी को 5 विकेट से हराया था। इसके बाद 2017 में 6 विकेट से, 2018 में 6 विकेट से, 2019 में 5 विकेट से, 2023 में 21 रन से तो 2024 में अब 7 विकेट से कोलकाता जीती है।

 

 

आइए जानते हैं बेंगलुरु की हार के 5 बड़े कारण

 

 

विराट की धीमी पारी : विराट ने भले ही 59 गेंदों पर 4 चौके और 4 छक्कों की मदद से 83 रन बनाए लेकिन बतौर ओपनर उनके लिए यह रन काफी कम थे। वह शतक तो चूके ही साथ ही साथ आरसीबी का स्कोर 200 पार भी नहीं ले जा पाए। मैच के बाद उन्होंने स्लो पिच को जिम्मेदारी माना जबकि थोड़ी देर बाद ही कोलकाता ने पहले 6 ओवर में ही 85 रन बनाकर विराट के दावे की हवा निकाल दी। 

 


रसेल का शानदार गेंदबाजी स्पैल : कोलकाता को गेंदबाजी में आंद्रे रसेल का भरपूर सहयोग मिला। रसेल ने कोहली और ग्रीन की जम रही पार्टनरशिप को तोड़ा था और इसके बाद रजत पाटीदार का विकेट निकालकर मध्यक्रम में आरसीबी की रन गति धीमी कर दी। रसेल ने 4 ओवर में सिर्फ 29 रन दिए और 2 विकेट लिए। रसेल ने इसी के साथ आईपीएल में 100 विकेट भी पूरे कर लिए। वह 2326 रन भी बना चुके हैं।


 


बेंगलुरु के तेज गेंदबाज फेल : सिराज की कोलकाता के खिलाफ गेंदबाजी प्रभावी रही है लेकिन शुक्रवार को वह विकेट लेने के लिए तरसते रहे। नेरेन और फिलिप सॉल्ट ने उनकी गेंदों पर खूब बाऊंड्रीज बटोरीं। सिराज ने 3 ओवर में 46, यश दयाल ने 3 ओवर में 46 तो अल्जारी जोसेफ ने 2 ओवर में 34 रन लुटा दिए। दयाल ने जरूर 46 रन देकर एक विकेट निकाला लेकिन तब तक देरी हो चुकी थी।


नेरेन और सॉल्ट की ओपनिंग : बेंगलुरु को सबसे बड़ा झटका आरसीबी के ओपनर्स नेरेन और साल्ट ने दिया। दोनों ने 6 ओवर में ही 85 रन बना दिए जोकि कोलकाता का पावरप्ले में दूसरा बैस्ट प्रदर्शन है। सॉल्ट ने 20 गेंदों पर 30 तो नेरेन ने 22 गेंदों पर 47 रन बनाए। इनकी पार्टनरशिप ने कोलकाता के अन्य गेंदबाजों से प्रैशर हटा दिया जिसका बाद में वेंकटेश अय्यर और कप्तान श्रेयस अय्यर ने फायदा उठाया। नेरेन ने इसी के साथ बेंगलुरु के खिलाफ 11 पारियों में ही 279 रन पूरे कर लिए। 

 

.


वेंकटेश अय्यर का अर्धशतक : आरसीबी ने पावरप्ले के 6 ओवर में 85 रन देने के बाद लगातार दो ओवरों में दो विकेट लिए। लेकिन यहां से वेंकटेश ने अपनी टीम को संभाला। वेंकटेश ने 30 गेंदों पर 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए और बेंगलुरु की पकड़ से मैच खींच लिया। कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी वेंकटेश का भरपूर साथ दिया। बाएं हाथ के बल्लेबाज इस दौरान सीजन का सबसे लंबा 106 मीटर का छक्का लगाने में भी सफल रहे।


 

ऐसा रहा मैच
मुकाबले की बात करें तो चिन्नास्वामी स्टेडियम में आरसीबी ने विराट कोहली के 83, मैक्सवेल के 28 तो कार्तिक के 8 गेंदों पर 20 रनों की बदौलत 182 रन बनाए थे। जवाब  में खेलने उतरी कोलकाता ने सुनील नेरेन ने 47, वेंकटेश अय्यर के 50, श्रेयस के 39 रनों की बदौलत 7 विकेट से जीत हासिल कर ली। 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
बेंगलुरु :
विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), कैमरून ग्रीन, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, अनुज रावत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अल्जारी जोसेफ, मयंक डागर, मोहम्मद सिराज, यश दयाल

कोलकाता : फिलिप साल्ट (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रमनदीप सिंह, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, मिशेल स्टार्क, अनुकूल रॉय, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती 

Content Writer

Jasmeet