IPL 2024 : चेन्नई ने 29वीं बार 200 से ज्यादा का स्कोर बनाया, जानें गुजरात की हार के 5 बड़े कारण

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 12:28 AM (IST)

खेल डैस्क : एम चिदंबरम स्टेडियम में एक बार फिर से 200 से ज्यादा का स्कोर बनाना चेन्नई सुपर किंग्स को राहत दे गया। चेन्नई आईपीएल इतिहास में रिकॉर्ड 29वीं बार 200 से ज्यादा स्कोर बनाने में सफल रही है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (24) हैं लेकिन चेन्नई का 200 से ज्यादा स्कोर बनाना टीम की जीत की गारंटी बनता जा रहा है। मंगलवार को भी चेन्नई ने पहले खेलते हुए शिवम दुबे के 51 रनों की बदौलत 206 रन बनाए। जवाब में गुजरात की टीम 63 रन पर ही लुढ़क गई। यह गुजरात की रनों के लिहाज से आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी हार है।

 

 

इस मौकों पर चूक गई गुजरात

गुजरात के तेज गेंदबाज फेल : चेन्नई सुपर किंग्स की सलामी बल्लेबाज सबसे मजबूत रही है। गुजरात के गेंदबाजों उमरजजई और उमेश यादव इसे तोड़ नहीं पाए। कप्तान ऋतुराज ने जहां 46 रन बनाए तो वहीं, रचिन ने 20 गेंदों पर 46 रन बना दिए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 5.2 ओवर में ही 62 रन जोड़ दिए थे। इससे गुजरात के हाथ से मैच दूर हो गया। 

 

 

शिवम दुबे की पारी : चेन्नई ने पहले खेलते हुए 200 से ज्यादा रन बनाए। इसकी मुख्य वजह शिवम दुबे रहे। दुबे ने मध्यक्रम में गिरते विकेटों के बीच रन गति कम नहीं होने दी। उन्होंने 23 गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से 51 रन जड़े और डिरेल मिशेल से प्रैशर हटा दिया। अंत में समीर रिजवी ने भी 6 गेंदों पर 14 रन बनाकर चेन्नई को बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया। बता दें कि चेन्नई रिकॉर्ड 29वीं बार आईपीएल की एक पारी में 200 से ज्यादा रन बनाने वाली पहली टीम है। 

 

 

मोहित-जॉनसन हुए फेल : गुजरात के लिए मुंबई के खिलाफ मुकाबला जितवाने में मोहित शर्मा और स्पेंसर जॉनसन की अहम भूमिका रही थी। दोनों ने चेन्नई का एक एक विकेट भी लिया लेकिन इसके लिए स्पेंसर ने 35 तो मोहित ने 36 रन लुटा दिए। राशिद खान ने भी दो विकेट लिए लेकिन इसके लिए 49 रन दे दिए। रनों पर अंकुश न लगा पाना टीम को भारी पड़ गया। 

 

 

धोनी और रचिन के कैच : चेन्नई सुपर किंग्स की जीत में धोनी के साथ रचिन रवींद्र के बेहतरीन कैच भी काम आए। धोनी ने तब विकेट के पीछे विजय शंकर का कैच पकड़ा जब गुजरात ओपनर्स को गंवाने के बाद संभल रही थी। धोनी के कैच लेने के बाद गुजरात के बल्लेबाज ड्रैग हो गए। इस दौरान रचिन रवींद्र ने भी उमरजजई, राहुल तेवतिया और राशिद खान के कैच पकड़कर गेम पलट दी।

 

चेन्नई के तेज गेंदबाजों का बढ़िया प्रदर्शन : चेन्नई की जीत में तेज गेंदबाजों का अहम रोल रहा। चेन्नई की पिच अक्सर स्पिनरों को रास आती है लेकिन चेन्नई की ओर से दीपक चाहर, मुस्तफिजुर रहमान और तुषार देशपांडे 2-2 विकेट लेने में सफल रहे। तीनों गेंदबाजों की इकोनमी 7.50 से नीचे रही। 

 

यह खबरें भी पढ़ें- 

 

शुभमन भी चले रोहित की राह... टॉस जीतकर भूले बल्लेबाजी करनी है या गेंदबाजी, वीडियो

42 साल के धोनी ने पकड़ी गजब कैच, सुरेश रैना ने वीडियो शेयर कर लिखा- टाइगर अभी जिंदा है

IPL 2024 : पहली ही गेंद पर सिक्स, समीर रिजवी 9वें प्लेयर बने, देखें पूरी लिस्ट

1.8 करोड़ में बिके रचिन रवींद्र फेल कर रहे 10 करोड़ी बल्लेबाज, स्ट्राइक रेट 200 पार

 

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
चेन्नई सुपर किंग्स : रचिन रवींद्र, रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, डेरिल मिशेल, समीर रिजवी, रवींद्र जडेजा, महेंद्र सिंह धोनी, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, महेश थीक्षाना, मुस्तफिजुर रहमान।
गुजरात टाइटंस : शुभमन गिल (कप्तान), रिद्धिमान साहा, साई सुदर्शन, अजमतुल्लाह उमरजई, विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, आर साई किशोर, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन।

Content Writer

Jasmeet