IPL 2024 ओपनिंग मुकाबला चेन्नई जीती, जानें 5 कारण जिसके चलते हार गई RCB

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 12:45 AM (IST)

खेल डैस्क : चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल ओपनिंग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पर एक बार फिर से जीत दर्ज कर ली। चेन्नई ने इसी के साथ बेंगलुरु के खिलाफ 31 मैचों में 21वीं जीत हासिल कर ली। बेंगलुरु के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतने के बाद पहले बललेबाजी का फैसला लिया था। बेंगलुरु की शुरूआत खराब रही थी लेकिन दिनेश कार्तिक और अनुज रावत की महत्वपूर्ण पारियों की बदौलत चेन्नई को 174 रनों का लक्ष्य मिला। जवाब में खेलने उतरी चेन्नई को रचिन रविंद्र के कारण तेजतर्रार शुरूआत मिली। रहाणे, डेरिल मिशेल ने उपयोगी पारियां खेलीं। शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा ने आखिरी रन बनाकर अपनी टीम को 6 विकेट से जीत दिला दी। 

 

5 कारण जिसके चलते मुकाबला हार गई आरसीबी
1 रन पर गिरे 3 विकेट :
भले ही चेन्नई को कप्तान डु प्लेसिस ने तेजतर्रार शुरूआत दी लेकिन स्कोर जब 41 था तो पहले डुप्लेसिस, बाद में रजत पाटीदार और मैक्सवेल का विकेट गिरा। इससे रन रेट गिर गई। अनुज रावत और कार्तिक ने अच्छी पारियां खेलीं लेकिन अच्छी पिच पर स्कोर 200 पार नहीं हो सका।


कार्तिक ने माना- रन नहीं बने : पहली पारी खत्म होने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने माना कि वह लय में नहीं थे। उन्होंने कहा कि अनुज अच्छे टच में था लेकिन उन्हें सर्वश्रेष्ठ फॉर्म हासिल करने में देरी लगी। कार्तिक ने माना कि आखिरी ओवरों में कुछ छक्के कम लगे। स्कोर 180 से ज्यादा होना चाहिए था। 


रचिन रवींद्र ने लय बिगाड़ी : बेंगलुरु को गेंदबाजी की शुरूआत पर विकेट की जरूरत थी लेकिन रचिन रवींद्र ने चेन्नई को तेजतर्रार शुरूआत थी। कॉनवे की गैरमौजूदगी में ओपनिंग पर आए रविंद्र ने आते ही बेंगलुरु के गेंदबाजों की खबर ली और चौके छक्के बरसाए। इससे आरसीबी को दबदबा बनने का मौका ही नहीं मिला। 


सिराज हुए फेल : बेंगलुरु को मुख्य गेंदबाज मोहम्मद सिराज से उम्मीदें थीं लेकिन वह पहली 2 ओवरों में ही पिट गए। रचिन और रहाणे ने उनकी लय बिगाड़ दी। सिराज ने बाऊंसर, यॉर्कर सब आजमाए लेकिन रचिन के साथ कप्तान गायकवाड़ ने इसे फेल कर दिया।

जडेजा का जादू चला : चेन्नई के सबसे विश्वसनीय कप्तान रविंद्र जडेजा ने अहम मौके पर टीम का हाथ थामा। स्कोर जब 13वें ओवर में 110 रन पर चार विकेट हो गया था तो जडेजा ने क्रीज पर आकर पारी को संभाला और अपनी टीम को जीत दिला दी।
 


रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : 173-6 (20 ओवर)
विराट कोहली मात्र 21 रन ही बना पाए। रचिन रवींद्र और रहाणे ने खूबसूरत एफर्ट लगाकर उनकी कैच पकड़ी। इसके बाद ऑलराऊंडर कैमरून ग्रीन 22 गेंदों पर 18 रन बनाकर आऊट हो गए। 77 रन पर 5 विकेट गिर चुके थे लेकिन इसके बाद अनुज रावत ने विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। उन्होंने विकेट के चारों ओर शॉट लगाए और चेन्नई के तेज गेंदबाजों को निशाने पर लिया। अनुज ने जहां 48 रन बनाए तो कार्तिक ने 38 रनों का योगदान दिया।

 

चेन्नई सुपर किंग्स : 176-4 (18.4 ओवर)

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई को तेजतर्रार शुरूआत मिली। कॉनवे के चोटिल होने के बाद रचिन रवींद्र कप्तान गायकवाड़ के साथ ओपनिंग पर आए और तेजतर्रार शॉट लगाए। गायकवाड़ ने जहां 15 रन बनाए तो वहीं, रवींद्र ने 15 गेंदों पर 37 रन बनाए। इसके बाद अजिंक्य रहाणे 19 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 27 तो डेरिल मिशेल 18 गेंदों पर 2 छक्कों की मदद से 22 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा ने मोर्चा संभाला और बेंगलुरु के गेंदबाजों के हमले निरस्त कर दिए।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : फाफ डु प्लेसिस*, विराट कोहली, आरएम पाटीदार, जीजे मैक्सवेल, सी ग्रीन, केडी कार्तिक†, अनुज रावत, केवी शर्मा, एएस जोसेफ, एमजे डागर, मोहम्मद सिराज। इम्पैक्ट प्लेयर: यश दयाल
चेन्नई सुपर किंग्स : ऋतुराज गायकवाड़*, आर रवींद्र, एएम रहाणे, डीजे मिशेल, आरए जड़ेजा, समीर रिजवी, एमएस धोनी†, डीएल चाहर, एम थीक्षाना, टीयू देशपांडे, मुस्तफिजुर रहमान

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News