GT vs SRH : घरेलू टीम ने जीता 11वां मुकाबला, जानें हैदराबाद की हार के 5 बड़े कारण

punjabkesari.in Sunday, Mar 31, 2024 - 08:05 PM (IST)

खेल डैस्क : आईपीएल 2024 में घरेलू टीमों का जीतना जारी है। सिर्फ कोलकाता ही ऐसी टीम है जोकि बेंगलुरु को उसके घरेलू मैदान पर हरा चुकी है। रविवार को गुजरात ने अपने घरेलू मैदान अहमदाबाद में गुजरात को 7 विकेट से हरा दिया। हैदराबाद ने पहले खेलते हुए 162 रन ही बनाए थे। जिसके जवाब में गुजरात ने साईं सुदर्शन और डेविड मिलर की पारियों की बदौलत जीत हासिल कर ली। गुजरात की जीत के दौरान हैदराबाद की रणनीति में कई खामियां भी देखने को मिलीं। जानें-

 


मयंक अग्रवाल की धीमी पारी
मयंक हैदराबाद के तेज शुरूआत देने में विफल रहे हैं। उन्होंने कोलकाता के खिलाफ 21 गेंदों पर 32, मुंबई के खिलाफ 13 गेंदों पर 11 तो गुजरात के खिलाफ 17 गेंदों पर 16 रन बनाए। यानी दो मौकों पर उनकी स्ट्राइक रेट 100 से भी कम रही जोकि टॉप 3 बल्लेबाजों के लिए सही आंकड़ा नहीं हैं। गुजरात के खिलाफ भी जब मयंक धीमी पारी खेलने लगे तो इससे बाकी बल्लेबाजों पर दबाव बन गया। 

 

 


हैदराबाद के स्टार बल्लेबाज फेल
मयंक ही नहीं ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा और एडेन मार्करम भी बड़ा स्कोर नहीं बना पाए। हेड और अभिषेक इस समय शानदार फॉर्म में हैं। उनके आऊट होने के बाद मध्यक्रम में हेनरिक क्लासेन भी बड़ा पारी नहीं खेल पाए। हैदराबाद के लिए मार्करम की संक्षिप्त पारियां भी दिक्कत पैदा कर रही हैं। 

 

 


मोहित शर्मा की शानदार गेंदबाजी
हैदराबाद पर दबाव बनाने में मोहित शर्मा का बड़ा योगदान रहा। उन्होंने 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने पहले हैदराबाद के सबसे मुश्किल प्लेयर अभिषेक शर्मा का विकेट निकाला। 20वें ओवर में उन्होंने शाहबाज अहमद और वाशिंगटन सुंदर का लगातार 2 गेंदों पर विकेट निकाल दिया। मोहित ने मुंबई के खिलाफ 2/32, चेन्नई के खिलाफ 1/36 के आंकड़े भी दिए थे जोकि सीजन में उन्हें सबसे खतरनाक गेंदबाज दर्शा रहे हैं।

 

 


भुवी को विकेट न मिलना
हैदराबाद के लिए भुवनेश्वर कुमार अहम गेंदबाज हैं। लेकिन वह सीजन के तीनों मुकाबलों में विकेट नहीं निकाल पाए हैं। कोलकाता के खिलाफ उन्होंने 0/51, मुंबई के खिलाफ 0/53 तो गुजरात के खिलाफ 0/27 के आंकड़े दिए। गुजरात के ओपनर्स साहा और शुभमन ने पहली ओवरों में भुवी के विकेट निकाल दिए जिससे मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने अन्य गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और अपनी टीम को जीत दिला दी। 

 


टॉस जीतकर हैदराबाद का गलत फैसला
गुजरात का रनों का पीछा करते हुए रिकॉर्ड काफी अच्छा रहता है। यह जानकर भी हैदराबाद के कप्तन पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। गुजरात रन चेज करते हुए 20 में से 15 मुकाबले जीत चुका है। अहमदाबाद में रविवार को भी वह रन चेज में एक बार भी ड्रैग नहीं हुआ। हैदराबाद को 162 रन पर रोकना ही उनके लिए जीत की संगुध दे गया था। इसके बाद साईं सुदर्शन और डेविड मिलर ने अपना काम कर टीम को जीत दिला दी।

 


मुकाबले की बात करें तो अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ गुजरात टाइटंस ने 7 विकेट से जीत दर्ज की। गुजरात ने मोहित शर्मा के 25 रन देकर 3 विकेट की बदौलत हैदराबाद को 162 रन पर रोक दिया था। हैदराबाद की ओर से अब्दुल समद और अभिषेक शर्मा ने 29-29 रन की पारियां खेलीं। लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की शुरूआत अच्छी रही। उन्होंने अंत में डेविड मिलर के 44 रनों की बदौलत 7 विकेट से जीत हासिल कर ली।

 


दोनों टीमों की प्लेइंग-11 
गुजरात टाइटंस (GT)
: रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, डेविड मिलर, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, उमेश यादव, नूर अहमद, मोहित शर्मा, दर्शन नालकंडे 
सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) : मयंक अग्रवाल, ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, मयंक मारकंडे, जयदेव उनादकट 
 

Content Writer

Jasmeet