SRH vs GT, IPL 2024 : हैदराबाद की शानदार फॉर्म से गुजरात को खतरा, देखें संभावित 11

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2024 - 04:29 PM (IST)

अहमदाबाद : गुजरात टाइटन्स को अगर रविवार को होने वाले इंडियन प्रीमयर लीग (आईपीएल) मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की शानदार लय को रोकने की कोशिश करनी है तो उसे अपने गेंदबाजी आक्रमण में सुधार करना होगा। सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 277 रन बनाकर आईपीएल का सर्वकालिक रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया और सत्र की पहली जीत हासिल की। 

गुजरात टाइटन्स ने घरेलू मैदान पर मुंबई इंडियंस पर जीत से शुरूआत की लेकिन पिछले मैच में चेन्नई में उसे हार का सामना करना पड़ा। चोटिल मोहम्मद शमी की जगह खेल रहे उमेश यादव कहीं भी उनके बराबर नहीं हैं जो गुजरात टाइटन्स के लिए बड़ी परेशानी साबित हो रहा है। 63 रन से मिली हार से उनका नेट रन रेट प्रभावित हुआ जो -1.425 पहुंच गया है और यह लीग की 10 टीम में सबसे खराब है। 

टूर्नामेंट के अंतिम छोर में यह उसके लिए कुछ समस्याएं खड़ी कर सकता है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि हार्दिक पंड्या के जाने से टीम का संतुलन बिगड़ा है जो अपनी हरफनमौला काबिलियत से संतुलन बनाए रखते थे। पिछले दो सत्र में गुजरात टाइटन्स विजेता और उप विजेता रही थी। लेकिन शुभमन गिल की कप्तानी में टीम को भारतीय आल राउंडर पंड्या की कमी खल रही है। 

चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा दिए गए 207 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए साई सुदर्शन को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज 30 रन तक नहीं पहुंच सका। सुदर्शन और विजय शंकर धीमी बल्लेबाजी कर रहे हैं जबकि गिल की टी20 बल्लेबाजी की फिर से आलोचना हो रही है जिन्होंने 31 और आठ रन की पारियां खेली हैं। वहीं उनके फिनिशर डेविड मिलर (12 और 21 रन) भी जूझ रहे हैं और मध्य ओवरों में उनकी बल्लेबाजी काफी धीमी रही। अब टीम उम्मीद करेगी कि मिलर अपनी फॉर्म में वापसी करें क्योंकि उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की बल्लेबाजी की बराबरी करने के लिए बल्ले से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। 

टूर्नामेंट की छुपी रूस्तम सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले मैच में घरेलू मैदान पर मुंबई इंडियंस के खिलाफ तीन विकेट पर 277 रन बनाकर 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु द्वारा बनाये गये आईपीएल के पांच विकेट पर 263 रन के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। आस्ट्रेलिया के विश्व कप विजेता ट्रेविस हेड (62 रन, 24 गेंद) ने शानदार पदार्पण किया और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 18 गेंद में सबसे तेज अर्धशतक जड़कर विस्फोटक शुरूआत कराई। लेकिन फिर ‘अनकैप्ड' भारतीय अभिषेक शर्मा ने इस रिकॉर्ड को बेहतर करके महज 16 गेंद में अर्धशतक जड़ दिया। 

दक्षिण अफ्रीका के ऐडन मार्कराम और हेनरिच क्लासेन निचले क्रम में शानदार फॉर्म में हैं। मैच दोपहर को होगा तो सूखी पिच स्पिनरों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है जिसमें राशिद और साई किशोर दोनों टीमों के लिए अहम रहेंगे। ऐसा नहीं है कि सनराइजर्स हैदराबाद सिर्फ बल्लेबाजी में ही अच्छी है बल्कि उनकी गेंदबाजी भी संतुलित दिख रही है और आस्ट्रेलियाई विश्व कप विजेता कप्तान पैट कमिंस ने अपने गेंदबाजों का अच्छा इस्तेमाल कर अपनी काबिलियत का नमूना पेश किया। 

कम स्पिनरों के बावजूद कमिंस ने शाहबाज अहमद का बखूबी इस्तेमाल किया। वहीं तेज गेंदबाजी में कमिंस ने भारत के अनुभवी भुवनेश्वर कुमार के साथ अच्छी समझ बना ली है। कागज पर दोनों टीमों के दो मैच में दो अंक हैं लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद मजबूत दावेदार दिख रही है जबकि गुजरात टाइटन्स के बल्लेबाजों को अपने खेल में सुधार करना होगा। 

संभावित प्लेइंग 11 : 

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) : मयंक अग्रवाल, ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, शाहबाज अहमद, अब्दुल समद, पैट कमिंस, मयंक मार्कंडेय, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन 

गुजरात टाइटंस (GT) : शुबमन गिल (कप्तान), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), साई सुदर्शन, विजय शंकर, अजमतुल्लाह उमरजई, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, सैक किशोर, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन 

समय : दोपहर 3.30 बजे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News