आर्मी सैल्यूट सबपर भारी : शेल्टन कॉट्रेल बेस प्राइस से 17 गुणा महंगे बिके

punjabkesari.in Thursday, Dec 19, 2019 - 05:58 PM (IST)

जालन्धर (जसमीत) : विंडीज तेज गेंदबाज और आर्मी सैल्यूट के कारण जाने जाते शेल्टन कॉट्रेल ने आईपीएल ऑक्शन में आते ही इतिहास बना दिया। महज 50 लाख बेस प्राइस वाले कॉट्रेल अपने मूल प्राइस से 17 गुणा महंगे यानी 8.50 करोड़ रुपए में बिके। शेल्टन पर किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने दाव लगाया। हालांकि शेल्टन के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने भी बराबर जोर लगाया था लेकिन आखिर में ज्यादा पर्स रखने वाली पंजाब टीम ने उन्हें अपने साथ मिला लिया।

आर्मी सैल्यूट के कारण बनते हैं और से अलग


शेल्टन को उनके विकेट लेने के बाद आर्मी सैल्यूट सेलिब्रेशन के लिए भी जाना जाता है। प्रत्येक विकेट लेने के बाद शेल्टन मार्च करते हुए पहले सैल्यूट करते हैं उसके बाद अपनी बाजु खोल देते हैं। ऐसा कर वह खुद को जमैका डिफेंस फोर्स सोल्जर का हिस्सा बताते हैं। शेल्टन ने यह सेलिब्रेशन सबसे पहले भारत के ही खिलाफ 2011 में किया था। तब सबीना पार्क में भारत और विंडीज की टीमें आमने-सामने थीं।

सचिन का आखिरी टेस्ट था शेल्टन का डैब्यू टेस्ट मैच

शेल्टन के क्रिकेट करियर के साथ जुड़ी एक और खास बात यह है कि जिस मैच से भारत के महान क्रिकेटर ने अंततराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था वही मैच शेल्टन का डैब्यू मैच था। मैच के दौरान शेल्टन 18 ओवर में तीन मेडल फेंककर 72 रन देते हुए मात्र एक ही विकेट निकाल पाए थे।

शेल्टन ने 2014 में किया था डेब्यू


शेल्टन ने मार्च 2014 में इंगलैंड के खिलाफ टी-20 मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डैब्यू किया था। इसके बाद जनवरी 2015 में वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज के लिए विंडीज टीम में लौटे। शेल्टन 2015 क्रिकेट विश्व कप की विंडीज टीम का भी हिस्सा थे। इसके बाद वह  2 साल तक क्रिकेट में सक्रिय नहीं दिखे। आखिरकार 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने  वापसी की।

कनाडा टी-20 लीग से चमके थे कॉट्रेल

कॉट्रेल का नाम जून 2018 में ग्लोबल टी-20 कनाडा टूर्नामैंट में हिस्सा लेने के बाद चमका था। कॉट्रेल ने इस टूर्नामैंट के आठ मैचों में 16 विकेट हासिल की थीं। इसके बाद वह 2019 क्रिकेट विश्व कप के लिए विंडीज टीम में वापस आए। वह विंडीज टीम की ओर से सबसे ज्यादा नौ विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

शेल्टन कॉटे्रल का क्रिकेट करियर


वनडे : 20 मैच, 38 विकेट
टी-20 : 22 मैच, 30 विकेट
लिस्ट ए : 60 मैच, 85 विकेट
ट्वंटी-20 : 83 मैच, 117 विकेट

Jasmeet