IPL Auction 2020 ने करोड़पति बना दिए ये युवा क्रिकेटर, एक बेचता था गोलगप्पे

punjabkesari.in Thursday, Dec 19, 2019 - 08:03 PM (IST)

जालन्धर (जसमीत) : कोलकाता में हुई आईपीएल ऑक्शन 2020 भारत के कई युवा क्रिकेटरों को करोड़पति बना गई जोकि खराब आर्थिक हालातों के बावजूद कई सालों से क्रिकेट से जुड़े हुए थे। इस क्रम में सबसे पहले जिक्र जिस क्रिकेटर को हो रहा है वह यशस्वी जायसवाल। 17 साल के जायसवाल को राजस्थान रॉयल्स ने आगामी सीजन के लिए 2.40 करोड़ रुपए में खरीदा।

जायसवाल ने अभी कुछ दिनों पहले ही विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। जायसवाल के घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। वह मुंबई के आजाद मैदान ग्राऊंड में प्रैक्टिस करता था। उसके रहने का कोई ठिकाना नहीं था ऐसे में वह वहीं ग्राऊंडसमैन के कमरे में सो जाया करता था। जायसवाल ने शुरुआती दिनों में खर्चा चलाने के लिए गोलगप्पे भी बेचे। 

जायसवाल ने एक अखबार को दिए इंटरव्यू में बताया कि हर साल रामलीला के दौरान जब उसके सारे दोस्त रेहड़ी पर गोलगप्पे खाने आते थे तो उसे बहुत बुरा लगता था। वह हर समय ऐसे मौकों की तलाश में रहते थे कि उनका कोई दोस्त उन्हें रेहड़ी लगाते हुए न देखे।


विराट सिंह भी बिके 1.90 करोड़ रुपए में

जायसवाल के अलावा विराट सिंह पर लगी 1.90 करोड़ रुपए की बोली ने भी सबको चौका दिया। झारखंड के 22 साल के क्रिकेटर विराट ने घरेलू क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। रणजी ट्रॉफी में 2014 में डैब्यू करने वाले विराट ने भी 18 साल की उम्र में अपना पहला घरेलू शतक लगाया था।

प्रियम गर्ग को 1.90 करोड़ में हैदराबाद ने खरीदा

आगामी अंडर-19 क्रिकेट वल्र्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान बनाए गए प्रियम गर्ग पर भी मोटी बोली लगी है। 20 लाख बेस प्राइस वाले प्रियम को हैदराबाद सनराइजर्स ने 1.90 करोड़ रुपए में खरीदा। प्रियम के पिता ने स्कूल की वैन चलाकर अपने बेटे के शौक को परवान चढ़ाया। मेरठ के गांव किला परीक्षित गढ़ में रहते प्रियम कक्षा 10 के छात्र है। छह साल की उम्र से उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया। 
सचिन को मानते हैं आदर्श : प्रियम मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानते हैं। प्रियम का कहना है कि वह चार भाई बहन हैं। क्रिकेट के प्रति उनकी दीवानगी और समर्पण इतना था कि दोस्तों ने पैसा उधार देकर क्रिकेट की किट का इंतजाम किया साथ ही मेरी कोचिंग भी करवाई। 


मां का हो चुका है निधन : प्रियम ने एक अखबार के साथ बात करते हुए कहा कि मेरी मां का निधन 2011 में हो गया था और उनका सपना था कि मैं भारत की तरफ से खेलूं। आज जब मैं अंडर 19 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रहा हूं तब इसे देखने के लिए मेरी मां नहीं है। इस बात का मुझे बेहद अफसोस है।

रवि बिश्रनोई 2 करोड़ रुपए में किंग्स इलेवन पंजाब ने

राजस्थान के रहने वाले 19 साल के रवि बिश्नोई को दो करोड़ की भारी भरकम कीमत में किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने साथ मिलाया। रवि ने इसी साल सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी से ट्वंटी-20 क्रिकेट में डैब्यू किया था। इसके बाद लिस्ट ए क्रिकेट में विजय हजारे ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी में उन्होंने इंडिया ए टीम में जगह हासिल की। अब वह भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम में भी शामिल हैं। रवि ऑलराऊंडर हैं। लिस्ट ए के 6 मैचों में उनके नाम 263 रन के अलावा 6 विकेट भी दर्ज हैं। वहीं, 6 ट्वंटी-20 मैचों में उनके नाम 138 रन और 6 विकेट भी दर्ज हैं।
 

Jasmeet