IPL के चेयरमैन बृजेश पटेल ने दिए संकेत, सितंबर-अक्टूबर हो सकता है टूर्नामेंट

punjabkesari.in Friday, Jun 12, 2020 - 10:40 AM (IST)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने गुरूवार को कहा कि बीसीसीआई ने आईपीएल के लिये सितंबर-अक्टूबर की विंडो पर ध्यान लगाया हुआ है लेकिन यह एशिया कप और टी20 विश्व कप के स्थगित होने पर निर्भर करता है। उन्होंने साथ ही संकेत दिया कि आईपीएल विदेश में भी आयोजित किया जा सकता है क्योंकि खाली स्टेडियम में स्थान मायने नहीं रखता। 

सितंबर-अक्टूबर में आईपीएल पर फोक्स 

दरअसल, आईपीएल के चेयरमैन पटेल ने कहा, ‘हम सितंबर-अक्टूबर की विंडो देख रहे हैं लेकिन यह एशिया कप और टी20 विश्व कप के स्थगन पर निर्भर करता है। हमें उस समय सरकारी दिशानिर्देशों का भी पालन करना होगा।' एशिया कप सितंबर में और टी20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में होना है। लेकिन दोनों टूर्नामेंट के भाग्य पर फैसला अभी तक नहीं हुआ है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप पर फैसला अगले महीने करेगा। भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए आईपीएल के विदेश में कराने का विकल्प भी है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और श्रीलंका ने दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग की मेजबानी में दिलचस्पी दिखाई है। 

इन देशों ने की आईपीएल करवाने की पेशकश

पटेल ने कहा, ‘भारत में इसके कराने को निश्चित रूप से तरजीह दी जायेगी लेकिन काफी कुछ उस समय के हालात पर निर्भर करेगा। श्रीलंका ने इसकी मेजबानी की पेशकश की है और यूएई ने भी, हम देखेंगे कि हम कहां खेल सकते हैं। अगर आप दर्शकों के बिना खेल रहे हो तो यह मायने नहीं रखता कि आप कहां खेल रहे हो।' आईपीएल का 2009 चरण देश में आम चुनावों के कारण दक्षिण अफ्रीका में कराया गया था और इसी वजह से 2014 में टूर्नामेंट का कुछ हिस्सा यूएई में आयोजित किया गया था। आईपीएल अगर आयोजित नहीं होता है तो बीसीसीआई को 4000 करोड़ रूपए का नुकसान होने की आशंका है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी कहा कि बोर्ड आईपीएल के आयोजन के लिए सभी विकल्प खोज रहा है।

एशिया कप या टी- 20 विश्व कप पर लटकी स्थगित की तलवार 

गांगुली ने भी बोर्ड की मान्यता प्राप्त इकाइयों को ताजा सूचना में टूर्नामेंट के खाली स्टेडियम में कराने की बात कही है। यह पूछने पर कि क्या आईपीएल के संक्षिप्त किए जाने की योजना है तो पटेल ने कहा, ‘हम टूर्नामेंट को सामान्य कार्यकाल में कराना चाहते हैं लेकिन यह फिर इस पर निर्भर करेगा कि कौन सा टूर्नामेंट (एशिया कप या विश्व कप) स्थगित होगा।' उन्होंने कहा, ‘आईपीएल बोर्ड, प्रायोजकों, प्रसारकों और खिलाड़ियों के लिये अहम टूर्नामेंट है। हर कोई चाहता है कि यह आयोजित हो। खिलाड़ी मैदान पर खेलने के लिए बेताब हैं।' 

neel