पिछले 15 साल में IPL ने हासिल किया बढ़ा मुकाम, एक साल में ब्रांड वैल्यू  75 फीसदी बढ़ी

punjabkesari.in Friday, Dec 23, 2022 - 01:35 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने पिछले 15 सालों में अपने नाम एक और बड़ा मुकाम जोड़ लिया है। दरअसल, 2008 को शुरू हुए इस दिलचस्प टूर्नामेंट की ब्रांड वैल्यू में पिछले एक साल में बड़ा इजाफा देखने को मिला है। पिछले एक साल में इसमें 75 फीसदी की बढ़ाैतरी देखने को मिली है, जो अब 90 हजार करोड़ रुपए के पार पहुंच चुकी है। पिछले सीजन में गुजरात टाइटंस व लखनऊ सुपरजाएंट्स के रूप में 2 नई टीमों की एंट्री हुई थी। साफ है कि इन दोनों टीमों के आने से आईपीएल की ब्रांड वैल्यू में इजाफा देखने को मिला।

यहां तक कि पिछले साल मीडिया राइट्स भी काफी महंगे बिके थे। डी एंड पी एडवायजरी की रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल 2022 की वैल्यू बढ़कर 10.9 बिलियन डॉलर हो गई है। साल 2021 में यह 6.2 बिलियन डॉलर थी।

प्रमुख कंसल्टिंग और एडवायजरी एजेंसी डी एंड पी के मैनेजिंग पार्टनर एन संतोष ने रिपोर्ट बियाॅन्ड 22 यार्ड्स के साथ बात करते हुए कहा, ''2008 में शुरू हुए आईपीएल ने देश में अच्छा मुकाम हासिल किया है। हमें 2022 में कुछ बड़े नतीजे देखने को मिले। मीडिया राइट्स ने इसकी ब्रांड वैल्यू बढ़ाने में योगदान दिया। इस बात से साफ है कि आईपीएल क्रिकेट में अहम योगदान देता रहेगा और आने वाले सालों यह लाखों लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने वाला है।''

आईपीएल के मीडिया राइट्स पिछले दिनों 6.2 बिलियन डॉलर में बिके थे. इसका भी फायदा टी20 लीग को मिला है। गुजरात और लखनऊपर कुल 1.6 बिलियन डॉलर की बोली लगी थी। उम्मीद से लगभग 16 गुना का उछालदेखने को मिला था। हर मैच की ब्रॉडकास्टिंग फीस को देखें, तो आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीग है।

विज्ञापन दरों में IPL अभी भी पीछे
हालांकि विज्ञापन की दरों के मामले में आईपीएल एनएफएल या ईपीएल जैसे कुछ अन्य खेल लीगों की तुलना में अभी भी काफी पीछे है। आईपीएल 2022 के दौरान एक विज्ञापन के लिए 10 सेकंड के स्लॉट की कीमत लगभग 20,000 अमेरिकी डॉलर थी तो वहीं एनएफएल, ईपीएल और मेजर लीग बेसबॉल में समान टाइम स्लॉट के लिए विज्ञापन दरें 1,00,000 अमेरिकी डॉलर से ज्यादा रही। आईपीएल के भविष्य में बढ़ने के लिए बहुत अधिक जगह है, लेकिन इसके लिए ब्रॉडकास्टर को अच्छा कंटेंट उपलब्ध करवाना होगा।
 

News Editor

Rahul Singh