यह हैं IPL इतिहास की सबसे खतरनाक सलामी जोड़ियां

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 12:16 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: आईपीएल में सलामी बल्लेबाजों की भूमिका बहुत अहम मानी जाती है। क्योंकि अगर टीम के सलामी बल्लेबाज तेज शुरूआत करते हैं तो इसका फायदा बाकी के बल्लेबाजों को होता है। जानिए आईपीएल के खतरनाक सलामी बल्लेबाज जोड़ियों के बारे में.....

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल (डीसी) के पास कई सलामी बल्लेबाज हैं। भारतीय हो या विदेशी उनके पास चुनने के लिए बहुत विकल्प है। उनके पास पहले से ही शिखर धवन और पृथ्वी शॉ जैसे अक्रामक खिलाड़ी है। अजिंक्य रहाणे, जेसन रॉय, एलेक्स केरी जैसे बल्लेबाज दिल्ली की टीम हैं । यह देखना दिलचस्प होगा कि डीसी किन दो बल्लेबाजों को सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतारेगा। 

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में बदलाव कम करने के लिए जानी जाती है। धोनी की टीम में सलामी बल्लेबाज को तौर पर शेन वॉटसन मौजूद हैं लेकिन फाफ डु प्लेसिस आईपीएल में सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेल सकते हैं। पिछले सीजन वॉटसन के साथ रायुडू और फाफ को मौका दिया गया था। इस बार भी धोनी इन खिलाड़ियों को ही पारी की शुरूआत करने का मौका दे सकते है। 

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स के पास जोस बटलर जैसा टीम में एक एक्स-फैक्टर खिलाड़ी है। वह किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। लेकिन राजस्थान की टीम बटलर को सलामी बल्लेबाज को तौर पर उतारना चाहेगी और दूसरे सलामी बल्लेबाज को तौर पर यशस्वी जयसवाल पर भरोसा दिखा सकती है। बटलर के अनुभव है और जयसवाल के जोश से राजस्थान की टीम पारी की शुरूआत करवा सकती है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आरसीबी को कभी भी बल्लेबाजी की समस्या नहीं हुई हैं। उनकी टीम में एक से बढ़कर एक बल्लेबाज हैं। इस बार आरसीबी ने आरोन फिंच को अपनी टीम की ताकत के जोड़ा है। वह पार्थिव पटेल के साथ ओपनिंग करते हुए दिख सकते है। यह भी संभावना है कि वह विराट के साथ पारी की शुरूआत कर सकते हैं और विराट-फिंच की सलामी जोड़ी गेंदबाजों पर कहर साबित हो सकती है।

कोलकाता नाइट राइडर्स

केकेआर की टीम ने क्रिस लिन और रॉबिन उथप्पा को रिलीज कर दिया है। केकेआर सलामी बल्लेबाज को तौर पर शुभमन गिल और सुनील नरेन की जोड़ी को अजमा सकती है। क्योंकि शुभमन इस समय अच्छी फॉर्म में भी चल रहे हैं और उनको ओपनर के तौर पर खिलाना केकेआर के लिए अच्छा फैसला हो सकता है। टॉम बैंटन को भी केकेआर ओपनर के रूप में खिला सकते है। 

मुंबई इंडियंस 

आईपीएल इतिहास की सबसे सफलतम टीम मुंबई इंडियंस की टीम में सलामी बल्लेबाजों की भरमार है। टीम में कप्तान रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और क्रिस लिन जैसे बल्लेबाज मौजूद हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि मुंबई के लिए किस जोड़ी के साथ पारी की शुरूआत करती है। संभावना यह है कि रोहित और डिकॉक की जोड़ी पारी की शुरूआत करेंगे।

किंग्स इलेवन पंजाब

पंजाब की टीम के पास सलामी बल्लेबाजों के अधिक विकल्प नहीं है। लेकिन पंजाब की टीम में दुनिया के सबसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाज मौजूद हैं। टीम में केएल राहुल, क्रिस गेल और मंयक अग्रवाल मौजूद है जो टी20 में किसी भी टीम के छक्के छुड़ा सकते है। क्रिस गेल का अनुभव भी पंजाब टीम को काफी मदद करेगा। राहुल और गेल की जोड़ी पहले भी आईपीएल में धमाल मचा चुकी है। 

सनराइजर्स हैदराबाद 

हैदराबाद की टीम आईपीएल के सीजन में सबसे अच्छी ओपनिंग जोड़ी साबित हो सकती है। डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो  हैदराबाद के लिए कई मौको पर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर लेकर आए हुए हैं। हैदराबाद की टीम भी इन दोनों पर अधिक निर्भर रहती है। दोनों ने एक साथ पारी शुरुआत की और काफी सफलता भी दिलाई है।

Edited By

Anil dev