6 साल बाद गिरी IPL की ब्रैंड वैल्यू, BCCI को हुआ करोड़ो का नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, Mar 10, 2021 - 07:53 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है। यह लीग क्रिकेट के किसी भी लीग से ब्रैंड वैल्यू और खेल के मामले में कहीं आगे हैं। लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले छह सालों में  पहली बार आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू गिरी है। पिछले साल यूएई में खेले गए आईपीएल के दौरान आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू में 3.6 प्रतिशत की गिरावट हुई है।

साल 2019 में खेले गए आईपीएल की वैल्यू 6,780 मिलियन डॉलर थी वहीं 2020 में इसकी वैल्यू 6,190 मिलियन डॉलर पर आ गई। अगर इसे भारतीय रूपए में देखें तो 2019 में 47,500 करोड़ थी तो वहीं 2020 में घटकर 45,800 करोड़ रूपए रह गई। आईपीएल की यह रिपोर्ट डफ एंड फेलप्स और करोल बिजनेस द्वारा आंकी गई है। 

डफ एंड फेलप्स ने आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू पर कहा कि उन्होंने यह हमने कोविड 19 के बाद लगे लॉकडाउन, स्पॉनसरशिप और कई चीजों को ध्यान में रखते हुए यह रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट में कोरोना के कारण आईपीएल पर भी काफी प्रभाव पड़ा है जो इसकी ब्रैंड वैल्यू में दिखाई दिया है। 

गौर हो कि आईपीएल का 13वां सीजन कोरोना वायरस के कारण भारत से बाहर यूएई में करवाया गया। सीजन की शुरूआत से पहले ही आईपीएल मुख्य स्पॉनसर ने वीवो ने अपना नाम वापिस ले लिया। इसकी जगह फिर ड्रीम 11 ने 220 करोड़ रूपए दिए आईपीएल के मुख्य स्पॉनसर के लिए। जहां वीवो एक आईपीएल के लिए 440 करोड़ रूपए देती थी। 
 


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Raj chaurasiya

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