दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग में IPL टीमों के मालिकों ने दिखाई रुचि

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 04:36 PM (IST)

जोहानसबर्ग : आईपीएल की छाप विश्व भर में फैलती जा रही है क्योंकि 10 आईपीएल टीमों में से छह के मालिकों ने दक्षिण अफ़्रीका की नई टी20 लीग में टीम ख़रीदने का फैसला किया है। यह लीग जनवरी-फरवरी 2023 में शुरू होने जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स तथा दिल्ली कैपिटल्स के एक मालिक ने दक्षिण अफ़्रीका टी20 लीग में टीम खरीदने के लिए सफल बोली लगाई है। 

यह लीग क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका अपने साथी सुपरस्पोर्ट के साथ मिलकर चलाएगा। यह पता चला है कि आईपीएल में सुपर किंग्स टीम के मालिक चेन्नई सुपर किंग्स स्पोट्र्स लिमिटेड ने सर्वाधिक बोली लगाकर जोहानसबर्ग फैंचाइजी अपने नाम की हैं। मुंबई के मालिकों के केपटाउन जबकि सनराइजर्स के मालिक सन टीवी ग्रुप ने पोर्ट एलिजाबेथ टीम खरीदी हैं। पिछले साल रिकॉर्ड बोली लगाकर लखनऊ टीम खरीदने वाले आरपी संजीव गोयंका ग्रुप ने डरबन और राजस्थान रॉयल्स के मालिकों ने पार्ल टीम अपने नाम की हैं। 

अंतिम टीम प्रिटोरिया गई है जिंदल साउथ वेस्ट स्पोट्र्स को जिसका नेतृत्व आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक पार्थ जिंदल करते हैं। उम्मीद की जा रही है कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका सभी कागजी कार्यवाही पूरी होने के बाद टीमों के शहरों की आधिकारिक घोषणा करेगा। मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए बोर्ड ने बताया कि पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ इस टी20 लीग के संचालक होंगे। 

स्मिथ ने कहा, 'मुझे गर्व हो रहा है कि मुझे इस नई प्रतियोगिता का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। मैं दक्षिण अफ़्रीका क्रिकेट के प्रति प्रतिबद्ध हूं और खेल की सेवा करने के लिए तैयार हूं। मुझे विश्वास है कि यह नई लीग खेल में जरूरी निवेश लेकर आएगी और विश्व भर तथा हमारे घरेलू प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को नए अवसर देगी।' उन्होंने आगे कहा, 'हितधारकों की प्रतिक्रिया अब तक बहुत सकारात्मक रही है और हमने शुरुआती चरणों में काफी प्रगति की है। हम दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के लिए एक मूल्यवान, टिकाऊ और आकर्षक टूर्नामेंट देने के लिए द्दढ़ हैं।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News