IRE vs IND : मैंने वनडे मैचों की तैयारी की है, टी20 की नहीं : जसप्रीत बुमराह

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2023 - 10:02 PM (IST)

डबलिन : खेल से 11 महीने दूर रहने के बाद फिट होकर वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने गुरुवार को कहा कि वह एशिया कप और इसके बाद स्वदेश में होने वाले वनडे विश्व कप (ODI World Cup) में लंबे स्पैल में गेंदबाजी करने के लिए तैयार हैं। बुमराह ने भारत के लिए अपना पिछला मैच सितंबर 2022 में खेला था जिसके बाद कमर के स्ट्रैस फ्रेक्चर के कारण उन्हें अपने क्रिकेट करियर का ‘सबसे बड़ा ब्रेक' लेना पड़ा। यह तेज गेंदबाज अब आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के साथ वापसी कर रहा है।

शुक्रवार को पहले टी20 के साथ शुरू हो रही सीरीज में बुमराह (Bumrah) को 4 ओवर गेंदबाजी का मौका मिलेगा लेकिन इस स्टार तेज गेंदबाज ने कहा कि उनकी योजना हमेशा 50 ओवर की प्रतियोगिताओं की तैयारी करने की थी जिसमें 31 अगस्त से शुरू हो रहा एशिया कप और स्वदेश में 5 अक्टूबर से होने वाला विश्व कप शामिल है। 

 

 

आयरलैंड के खिलाफ तीन मैच की टी20 श्रृंखला में भारत की अगुआई करने वाले बुमराह ने संवाददाताओं से कहा कि हमें पता है कि एकदिवसीय विश्व कप तक अब कोई टेस्ट क्रिकेट नहीं है। रिहैबिलिटेशन के दौरान भी मैं टी20 मैच की तैयारी नहीं कर रहा था। मैं हमेशा से विश्व कप की तैयारी कर रहा था। उन्होंने कहा कि मैं 10, 12 और यहां तक कि 15 ओवर गेंदबाजी कर रहा था। मैंने अधिक ओवर गेंदबाजी की, इस तरह से जब कम ओवर गेंदबाजी की जरूरत होगी तो आसानी होगी। हमने इस बात को जेहन में रखा कि हम एकदिवसीय प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं, 4 ओवर की प्रतियोगिता की नहीं।

 

View this post on Instagram

A post shared by Team India (@indiancricketteam)

 

 

बुमराह ने कहा कि वह ट्रेनिंग सत्र के दौरान कसर नहीं छोड़ रहे। पूरी तरह से फिट बुमराह भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि मैं अपेक्षाओं के बारे में अधिक नहीं सोचता। मैं सिर्फ खेल का लुत्फ उठाना चाहता हूं क्योंकि मैं लंबे ब्रेक के बाद वापसी कर रहा हूं। कभी इतने लंबे समय तक खेल से दूर नहीं रहा। मैं लुत्फ उठाने के लिए वापसी कर रहा हूं क्योंकि मुझे इस खेल से प्यार है। 

 

View this post on Instagram

A post shared by Team India (@indiancricketteam)

 

 

बुमराह ने कहा कि उन्होंने इस ब्रेक को कभी बुरे दौर में रूप में नहीं देखा। उन्होंने कहा कि जब चोट से उबरने में समय लगता है तो यह हताशा भरा हो सकता है। अपने ऊपर संदेह करने की जगह मैं इस बारे में सोच रहा था कि कैसे फिट हो जाऊं और वापसी करूं। इस तेज गेंदबाज ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि शरीर को समय और सम्मान दिया जाए। मैं इसे कभी बुरे दौर के रूप में नहीं लिया और नहीं सोचा कि मेरा करियर खत्म हो गया है। मैं समाधान निकालने की कोशिश कर रहा था और जब हल निकला तो मैं अच्छा महसूस कर रहा था।

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में आने वाले टीम के साथियों से मिलकर भी बुमराह का आत्मविश्वास बना रहा। उन्होंने कहा कि मैं एनसीए में काफी खिलाड़ियों से मिला। कभी कभी चीजें आपके नियंत्रण में नहीं होती। शरीर को उबरने के लिए समय की जरूरत होती है और आपको इसका सम्मान करने की जरूरत है।

Content Writer

Jasmeet