जडेजा को ले डूबी कंधे की चोट! टीम इंडिया की विश्व कप इलेवन टीम से छुट्टी

punjabkesari.in Saturday, Feb 16, 2019 - 06:10 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 के लिए भारतीय टीम के ऐलान से अब लोगों के मन में यह सवाल खड़ा हो रहा है कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में किस खिलाड़ी को भारतीय टीम का हिस्सा बनाया जाएगा और किसे टीम से आउट होना पड़ेगा। आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 टीम के लिए आलरांउडर रवींद्र जडेजा को टीम से बाहर रखना भी लोगों को संशय में डाल रहा है।

इसी बीच तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट व पूर्व दिग्गज भी अपनी-अपनी पसंद की भारतीय टीम चुन रहे हैं, जो विश्व कप का हिस्सा हो सकती हैं। ऐसे में जडेजा का टीम में ना चुने जाना विश्व कप में उनके खेलने पर संदेह पैदा कर रहा है। तो आइए एक नजर डालते हैं जडेजा के साल भर के प्रदर्शन पर :-

एशिया कप में साल बाद वापसी

जडेजा को ऐशिया कप के दौरन टीम में शामिल किया गया है। जडेजा लगभग एक साल से वनडे टीम से बाहर चल रहे थे। उन्होंने पिछले साल (2017) वेस्ट इंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेले गए वनडे मैच में हिस्सा लिया था। 

टीम से बाहर होने का मुख्य कारण 

आस्ट्रेलिया में जडेजा की चोट को लेकर काफी विवाद हुआ था। भारत जब दूसरा टेस्ट मैच हार गया था तो क्रिकेट विशेषज्ञों ने चयनकर्त्ताओं पर सवाल उठाए थे जिस पर टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि जडेजा आस्ट्रेलिया आने से पहले पूरी तरह फिट नहीं थे। उन्होंने कहा था कि जडेजा जब रणजी ट्रोफी का मैच खेल रहे थे, तब उनके कंधे में जकड़न थी। आस्ट्रेलिया पहुंचने के चार दिन बाद उन्हें इंजेक्शन दिए गए थे। कोच के बयान को लेकर यह सवाल उठने लगे थे कि जब जडेजा फिट नहीं थे तो उन्हें क्यों आस्ट्रेलिया ले जाया गया। लेकिन, बीसीसीआई ने सभी बातों पर पुर्णविराम लगाते हुए जडेजा को आस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के लिए फिट करार दिया था। 

जडेजा की जगह कुलदीप की एंट्री

पिछले कुछ वक्त से रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को दरकिनार कर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को टीम इंडिया में लगातार मौके दिए जा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 स्पिनरों को उतारने की भारत की रणनीति कारगर भी साबित हुई है। इसी कारण उन्हें टीम से बाहर रखा जा रहा है। 

neel