इशान किशन, श्रेयस अय्यर को अभी भी मिल सकता है सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट, अगर...

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 12:36 PM (IST)

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर करने पर अब उनके लिए वापसी इतनी आसान नहीं होगी। हालांकि यह असंभव भी नहीं है। अतीत में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब किसी सितारा क्रिकेटरों को अनुबंध से बाहर निकाला गया है लेकिन फिर बड़े टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें वापस इसमें शामिल कर लिया गया हो। इशान किशन और श्रेयस अय्यर की सबसे बड़ी खासियत उनके पास क्रिकेट खेलने की गुणवत्ता है। उनकी उम्र भी अभी कम है। अगर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2024) में वह अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उनके लिए वापसी करना आसान होगा।

 

 

उम्मीद यही है कि आईपीएल में प्रदर्शन के बाद निश्चित तौर पर भारतीय टीम के दरवाजे उनके लिए खुल जाएंगे। इस संबंधी बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, अगर किशन और अय्यर भारतीय टीम में वापसी कर सकते हैं और आवश्यक संख्या में मैचों के लिए देश का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं तो उन्हें जल्द ही अपना अनुबंध वापस मिल सकता है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि चयनकर्ताओं को उनकी क्षमता पर संदेह नहीं है। लेकिन अगर एनसीए कह रहा है कि आप फिट हैं और आप टेस्ट श्रृंखला के लिए खुद को उपलब्ध नहीं करा रहे हैं, तो बीसीसीआई आपको अनुबंध कैसे दे सकता है? आईपीएल के बाद अगर वह मानदंडों को पूरा करते हैं, तो उन्हें अनुबंध से सम्मानित किया जाएगा।

 


बीसीसीआई ने आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गाया था कि कृपया ध्यान दें कि सिफारिशों के इस दौर में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को वार्षिक अनुबंध के लिए सही नहीं माना गया। इसमें यह भी लिखा गया था कि सभी एथलीट उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें जब वे राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों।

 

 

गौर हो कि ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने लगातार रणजी ट्रॉफी की अनदेखी की है। किशन का मामला ज्यादा गंभीर है। उन्होंने मानसिक थकान का हवाला देते हुए दक्षिण अफ्रीका दौरा बीच में छोड़ दिया था। लेकिन जब मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने स्पष्ट किया कि बाएं हाथ के खिलाड़ी को चयन प्रक्रिया में आने के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना होगा, तो ईशान रणजी में हिस्सा लेने की बजाय बड़ौदा में अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या के साथ प्रशिक्षण लेने चले गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि चयनकर्ताओं ने भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला के दौरान किशन से संपर्क किया था लेकिन उन्होंने कहा कि वह तैयार नहीं थे। यह निर्णय निर्माताओं को अच्छा नहीं लगा।
 

Content Writer

Jasmeet