इशांत शर्मा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, दिग्गजों की लिस्ट में हुए शुमार

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 05:03 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और न्यूजीलैंड के बीच में साउथैम्प्टन के एजिस बाउल मैदान में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जा रहा है। फाइनल मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 217 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में पहली पारी खेलने उतरी न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों ने टीम को सधी हुई शुरूआत दी। कॉनवे और लाथम के बीच 70 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को अश्विन ने तोड़कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद भारतीय टीम को दूसरी सफलता इशांत शर्मा ने कॉनवे को आउट करके दिलाई। इसके साथ ही इशांत शर्मा ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लिया।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में इशांत शर्मा ने जैसे ही कॉनवे की अर्धशतकीय पारी को खत्म किया इसके साथ वह भारत के दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में आ गए। कॉनवे को आउट करने के साथ इशांत शर्मा विदेशी धरती पर 200 विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज और तीसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं। विदेशी धरती पर इशांत शर्मा ने अपने विकेटों का दोहरा शतक पूरा कर लिया है।

इशांत शर्मा से पहले भारत के लिए दिग्गज तेज गेंदबाज कपिल देव, स्पिनर अनिल कुंबले और जहीर खान विदेशी धरती पर 200 विकेट ले पाने में कामयाब हो पाए हैं। विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में महान स्पिनर अनिल कुंबले हैं। उनके नाम विदेशी धरती पर 269 विकेट हैं। उसके बाद कपिल देव 215 और जहीर खान ने 207 विकेट हासिल किए हैं।

विदेश धरती पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज

कपिल देव - 269 विकेट
जहीर खान - 215 विकेट
इशांत शर्मा - 200 विकेट

विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

अनिल कुंबले- 269
कपिल देव - 215 विकेट
जहीर खान - 207 विकेट
इशांत शर्मा - 200 विकेट

गौर हो कि इशांत शर्मा का विदेशी दौरों पर काफी शानदार रिकॉर्ड है। इशांत शर्मा 100 से अधिक टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 300 से अधिक विकेट हासिल की हैं। लेकिन उन विकेट्स में सर्वाधिक विकेट्स विदेशी धरती पर आई हैं। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह भारतीय टीम के लिए कितने उपयोगी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News