आधुनिक हॉकी में स्ट्राइकर के लिए मजबूत होना जरूरी : गुरसाहिबजीत सिंह

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 02:50 PM (IST)

बेंगलुरु : युवा फारवर्ड गुरसाहिबजीत सिंह भारतीय पुरुष हॉकी टीम में नियमित स्थान पाने के लिए खेल के कई पहलुओं को सुधारने के लिए कोविड -19 महामारी के बीच वर्तमान समय का उपयोग करने के इच्छुक हैं। 2019 में 28 वें सुल्तान अजलान शाह कप में सीनियर टीम के लिए अपना पदार्पण करने के बाद गुरसाहिबजीत वर्तमान में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) सुविधा में राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने भारत के लिए  21 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने छह गोल किए हैं।


21 साल के गुरसाहिबजीत सिंह ने कहा- मैं हमेशा एक त्वरित सीखने वाला रहा हूं और मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मैं हर दिन कुछ न कुछ सीख रहा हूं। हमारे पास आगे देखने के लिए बहुत सारी चीजें हैं, जिसमें सबसे बड़ा टूर्नामेंट यानी ओलंपिक भी शामिल है। गुरसाहिबजीत ने कहा कि मैं प्रत्येक सत्र में अपना 100 प्रतिशत दे रहा हूं, चाहे वह हॉकी पिच हो या जिम हो। मैं सभी क्षेत्रों में सुधार लाने के लिए उत्सुक हूं। मुझे पता है कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है और मैं इसे सुनिश्चित करूंगा। मैं उन सभी अवसरों को ले रहा हूं जो मुझे मिलते हैं। 


गुरसाहिबजीत का मानना है कि एक अंतरराष्ट्रीय स्ट्राइकर के लिए शारीरिक ताकत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अतीत में हमारे पास ऐसे खिलाड़ी होते थे जो रक्षकों के बीच अपना रास्ता बनाते थे और गोल करने के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करते थे, लेकिन मेरा मानना है कि हॉकी में पिछले कुछ वर्षों में बहुत बदलाव आया है। आधुनिक हॉकी में आपको मजबूत होना होगा यदि आप एक स्ट्राइकर या एक हमलावर खिलाड़ी हैं।

Jasmeet