इवो कार्लोविच ने आधिकारिक रूप से संन्यास की घोषणा की

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2024 - 02:53 PM (IST)

जगरेब (क्रोएशिया) : इवो कार्लोविच ने ढाई वर्ष से कोई टूर्नामेंट नहीं खेलने के बाद बुधवार को आधिकारिक रूप से टेनिस से अपने संन्यास की घोषणा की। क्रोएशिया के इस ऊंची कद काठी के खिलाड़ी ने ‘एक्स' पर लिखा, ‘टेनिस खिलाड़ी के तौर पर मेरा करियर काफी संतोषजनक, अपरंपरागत और लंबा रहा है।' 

कार्लोविच अगले हफ्ते 45 वर्ष के हो जाएंगे। उन्होंने अक्टूबर 2021 में कैलिफोर्निया में इंडियन वेल्स में दूसरे दौर में अपना अंतिम एटीपी मैच खेला था जिसमें वह हार गये थे। उनका अंतिम ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट मैच इससे छह हफ्ते पहले अमेरिकी ओपन के पहले दौर में मिली हार था। कार्लोविच ने 25 साल के करियर में आठ एकल खिताब जीते, 371 जीत हासिल की और उन्हें 346 मैच में हार मिली। 

उनकी एकल में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 14 थी जो उन्होंने अगस्त 2008 में हासल की थी। ग्रैंडस्लैम में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2009 में विम्बलडन में रहा जिसमें वह क्वार्टरफाइनल तक पहुंचे थे। उन्होंने 2005 में क्रोएशिया के लिए डेविस कप जीता था जब फाइनल में टीम ने स्लोवाकिया को हराया था और देश का पहला खिताब दिलाया था। छह बार के ग्रैंडस्लैम एकल चैम्पियन बोरिस बेकर ने उन्हें ‘एक्स' पर बधाई दी और उनकी सर्व को सर्वश्रेष्ठ करार दिया। 

Content Writer

Sanjeev