भारतीय फील्डिंग कोच ने जडेजा को बताया बेस्ट फील्डर, फील्डरों के हक में ये मांग भी उठाई

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2019 - 09:09 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के आल राउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की फील्डिंग को लेकर हर बार तारीफ होती है और अब टीम इंडिया के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने भी उनकी तारीफों के पुल बांधे हैं। श्रीधर ने कहा कि जडेजा पिछले एक दशक में सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय फील्‍डर हैं और उनके होने से टीम का मनोबल बढ़ जाता है। इसी के साथ ही उन्होंने फील्डिंग को भी रैंकिंग सिस्‍टम में शामिल करने की मांग की। 

रविंद्र जडेजा की फील्डिंग से विपक्षी टीमों पर असर 

फील्डिंग कोच ने एक समाचार पत्र से बातचीत के दौरान कहा कि जडेजा के बारे में बात करते हुए कहा कि रविंद्र जडेजा अपनी फील्डिंग से विपक्षी टीमों में डर बढ़ा देता है। जडेजा के मैदान पर होने से गजब का असर पड़ता है। यहां तक की श्रीधर ने जडेजा को पिछले एक दशक का बेस्‍ट भारतीय फील्‍डर भी करार दिया है। श्रीधर के मुताबिक जडेजा के अलावा मौजूदा समय में मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill), विराट कोहली (Virat Kohli), ग्‍लेन मैक्‍सवेल (Glenn Maxwell) भी कमाल के फील्‍डर हैं। उन्होंने कहा कि ये कमाल के एथलीट है जिसकी वजह से इन्हें मैच के दौरान मैदान में कहीं भी खड़ा किया जा सकता है। 

फील्‍डरों के लिए भी रैंकिंग सिस्‍टम होनी चाहिए 

श्रीधर का कहना है कि जैसे गेंदबाजों, बल्‍लेबाजों और ऑलराउंडर के लिए आईसीसी रैंकिंग (ICC Ranking) हैं वैसे ही फील्‍डर्स के लिए रैंकिंग सिस्‍टम होना चाहिए। इस बारे में आगे बात करते हुए फील्डिंग कोच ने कहा कि इसमें कैच पकड़ने के साथ-साथ सीधे थ्रो, फील्डिंग से रन बचाने के प्वाइंट्स होने चाहिए। 

इन खिलाड़ियों की फील्डिंग में भी हुआ सुधान

फील्डिंग कोच श्रीधर ने कहा कि जहां जडेजा बेस्ट फील्डर हैं। वहीं भारतीय टीम में शामिल कई खिलाड़ियों की फील्डिंग में भी सुधार हुआ हैं। इस दौरान उन्होंने फील्डिंग में सुधार को लेकर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) नाम लेते हुए कहा कि इन्होंने अपनी फील्डिंग में काफी सुधार किया है। हालांकि उन्होंने ये भी माना की टीम के सभी सदस्यों ने फील्डिंग के क्षेत्र में अपने में सुधार किया है। 

Sanjeev