ICC Rankings : यशस्वी जयसवाल की टेस्ट रैंकिंग में बढ़त जारी, दोहरे शतक से लगाई लम्बी छलांग

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2024 - 03:19 PM (IST)

दुबई : भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की आईसीसी पुरुष टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला के तीसरे टेस्ट में नाबाद 214 रन बनाकर आईसीसी पुरुष टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपनी बढ़त जारी रखी है। 

22 वर्षीय बाएं हाथ का यह खिलाड़ी लगातार दो टेस्ट मैचों में दोहरा शतक बनाने वाले सात क्रिकेटरों के चुनिंदा समूह में शामिल हो गया जिसमें दो भारतीय (विनोद कांबली और विराट कोहली) भी शामिल हैं और भारत की 434 रनों की जीत में योगदान देने के बाद 14 स्थानों की छलांग के साथ 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत श्रृंखला में 2-1 से आगे है। 

प्लेयर ऑफ द मैच रवींद्र जडेजा की पहली पारी में 112 रनों की पारी ने उन्हें बल्लेबाजों के बीच 41वें से 34वें स्थान पर पहुंचा दिया है और उनके 7 विकेट के मैच ने उन्हें गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर उठाकर छठे स्थान पर पहुंचा दिया है। जडेजा ने ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है और वह 416 से अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 469 रेटिंग अंक पर पहुंच गए हैं। 

पहली पारी में शतक लगाने के बाद कप्तान रोहित शर्मा एक स्थान ऊपर 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि दूसरी पारी में शतक के करीब पहुंचने के बाद शुबमन गिल तीन स्थान आगे बढ़कर 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं। आईसीसी मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार डेब्यू करने वाले सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने क्रमशः 75वें और 100वें स्थान पर रैंकिंग में प्रवेश किया है। 

रविचंद्रन अश्विन ने पारिवारिक आपात स्थिति से निपटने के लिए मैच का कुछ हिस्सा नहीं खेल पाने के बावजूद प्रत्येक पारी में एक विकेट लिया और कगिसो रबाडा को पीछे छोड़ते गेंदबाजी में भारत को 1-2 से बराबर कर दिया जिसमें शीर्ष पर जसप्रीत बुमराह थे। 

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट की पहली पारी में 153 रन की तेज पारी ने उन्हें 12 स्थान ऊपर उठाकर 13वें स्थान पर पहुंचा दिया है जबकि तेज गेंदबाज मार्क वुड मैच के अन्य उल्लेखनीय प्रदर्शनों के कारण 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

इस बीच केन विलियमसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ने के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है जो सात टेस्ट मैचों में उनका सातवां शतक है, उनके साथ अरविंद डी सिल्वा, मोहम्मद यूसुफ और क्लाइड वालकॉट भी शामिल हो गए हैं जो अद्वितीय उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं।

तेज गेंदबाज विलियम ओ'रूर्के दक्षिण अफ्रीका पर सात विकेट की जीत के बाद 61वें स्थान पर रैंकिंग में प्रवेश करते हुए टेस्ट डेब्यू पर नौ विकेट लेने वाले पहले न्यूजीलैंड क्रिकेटर बन गए जिससे उनकी टीम को 2-0 से श्रृंखला जीतने में मदद मिली। दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड बेडिंघम 50वें स्थान पर आ गए हैं। 

पुरुषों की एकदिवसीय रैंकिंग में अफगानिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के अंतिम मैच में श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका की 118 रन की मैच जिताऊ पारी ने उन्हें 18वें से 11वें स्थान पर पहुंचने में मदद की है जबकि अफगानिस्तान के बल्लेबाज अजमतुल्लाह उमरजई ने अपनी रैंकिंग में सुधार करके 48वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

कीर्तिपुर में खेले जा रहे आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 के पहले तीन मैचों के बाद नेपाल के आसिफ शेख (पांच स्थान ऊपर 77वें स्थान पर) और नीदरलैंड के बास डी लीडे (13 स्थान ऊपर 96वें स्थान पर) के साथ कुछ उल्लेखनीय बदलाव भी हुए। बल्लेबाजी रैंकिंग में आगे बढ़ रहे हैं। नामीबिया के बर्नार्ड शोल्ट्ज (दो पायदान ऊपर 17वें), ललित राजबंशी (25 पायदान ऊपर 54वें) और नेपाल के सोमपाल कामी (18 पायदान ऊपर 76वें) गेंदबाजी रैंकिंग में आगे बढ़े हैं। 

पुरुषों की टी20आई रैंकिंग में श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले दो टी20आई जीतने के बाद गेंदबाजी और ऑलराउंडर दोनों की सूची में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। इब्राहिम जादरान बल्लेबाजी रैंकिंग में आठ स्थान ऊपर 21वें और फजलहक फारूकी गेंदबाजी रैंकिंग में पांच स्थान ऊपर आठवें स्थान पर हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News