704 विकेट लेकर भी जेम्स एंडरसन का इस बात का मलाल, किया खुलासा

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2024 - 11:51 PM (IST)

लॉर्ड्स : इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने आखिरकार विंडीज के खिलाफ लार्ड्स के मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट जीतने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा बोल दिया। 188 टेस्ट खेलने वाले एंडरसन के नाम पर 704 विकेट हो गई हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। उनसे आगे 800 विकेट के साथ मुथैय्या मुरलीधरन तो 708 विकेट के साथ शेन वार्न बने हुए हैं। बहरहाल, अपनी रिटायरमेंट डे पर एंडरसन का मलाल रहा कि वह आखिरी दिन गुडाकेश मोटी का अपनी ही गेंद पर कैच नहीं पकड़ पाए। नहीं तो उनके विकेटों की संख्या 705 होती।

वेस्टइंडीज पर मिली पारी और 114 रनों की जीत के बाद एंडरसन ने कहा कि मुझे अभी भी उस कैच को छोड़ने का मलाल है। लेकिन हां यह बेहतरीन सप्ताह रहा है। मैं दर्शकों की प्रतिक्रिया से ओतप्रोत हूं और मैदान पर मौजूद सभी गर्व महसूस कर रहे थे जो मैंने हासिल किया। उन्होंने कहा कि मैं बहुत खुशकिस्मत हूं कि इतने शानदार खिलाड़यिों के साथ खेल पाया। कई कुशल क्रिकेटरों के साथ मैंने मैच खेले हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि कुछ सचमुच अच्छे लोग और कुछ दोस्त जिन्हें मैंने जीवन भर के लिए बनाया है।


उन्होंने कहा कि और यह वास्तव में एक विशेष खेल है। मुझे लगता है कि कोई भी अन्य खेल इस तरह का माहौल, इस तरह की दोस्ती नहीं बनाते है और मेरा एक हिस्सा इन लड़कों से थोड़ा ईर्ष्यालु है जिन्हें अगले कुछ वर्षों तक इसका अनुभव मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास एक युवा टीम है, बहुत सारी अविश्वसनीय प्रतिभाएं हैं और मैं उन्हें सलाह दूंगा कि बस हर पल का आनंद लें, क्योंकि यह एक शानदार यात्रा है।        उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अब हमें बस यही एहसास हुआ है कि हम टेस्ट मैच जीते। इससे बेहतर कोई एहसास नहीं है। इस सप्ताह हर किसी को काम में लगाया गया है। मैं जानता हूं कि ऐसा लग रहा है कि हम हावी हो गए हैं, लेकिन इस जीत के लिए हमें वास्तव में कड़ी मेहनत करनी पड़ी है, अन्य लोगों की सफलता को भी साझा करना होगा।

एंडरसन ने अपने भविष्य पर कहा कि मुझे लगता है कि मैंने इतना दूर का नहीं सोचा है। मैं पूरी गर्मियां इन लड़कों के आसपास रहूंगा। जितना हो सके गेंदबाजी ग्रुप की मदद करूंगा और देखेंगे जिंदगी आगे कहां ले जाएगी। मैंने इतना दूर का नहीं सोचा है। उन्होंने कहा कि अब जैसा जो मुझे ऐसा महसूस हो रहा है। इस सप्ताह मैंने जो ओवर किये हैं उसके बाद मुझे ऐसा लग रहा है कि मैं 55 के आसपास हूं। आप जिस दर्द और पीड़ा के साथ जागते हैं, मुझे लगता है कि मैं उन्हें याद करूंगा। लेकिन हां, मेरा मतलब है जैसा कि मैंने कहा, मैं वास्तव में भाग्यशाली महसूस करता हूं। मैं वह करने में सक्षम हूं जो मैंने लंबे समय से किया है और मुझे खुशी है कि मैं यहां तक पहुंच गया हूं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News