FIFA World Cup: बेल्जियम ने जापान को हराकर क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

punjabkesari.in Tuesday, Jul 03, 2018 - 01:33 AM (IST)

इरूसः रूस में खेले जा रहे फीफा विश्वकप में सोमवार को दूसरा नॉकआउट मुकाबला जापान और बेल्जियम के बीच खेला जा रहा है। बेल़्जियम ने जापान को 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। बेल्जियम की ओर से मैच का तीसरा गोल इंजरी टाइम में आया। बेल्जियम की ओर से अंतिम मिनट में नेसर चादली ने गोल कर टीम को जापान पर जीत दिलाई। नेसर चादली को साथी खिलाड़ी टी. मेनियर ने गेंद को पास किया और चादली ने उसे किक कर गोल में तब्दील कर दिया। एक ओर मैच के पहले हाफ में दोनों टीमें बिना किसी गोल के मैदान से बाहर गईं।



मैच के दूसरे हाफ में दोनों टीमों की ओर से कुल पांच गोल हुए, जिनमें तीन गोल बेल्जियम ने किए और दो गोल जापान की ओर से किए गए। जापान ने मैच के 48वें मिनट में गोल कर बेल्जियम पर बढ़त बनाई। बेल्जियम ने मैच में पलटवार करते हुए न केवल जापान की बराबरी की बल्कि इंजरी टाइम में जीत का गोल कर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। जापान का इस हार के साथ ही सफर यहीं समाप्त हो गया। 



बेल्जियम ने मैच के 74वें मिनट में जापान की 2-2 से बराबरी की। बेल्जियम की ओर से दूसरा गोल मरौएनी फिलैनी ने मैच के 74वें मिनट में गोल कर टीम को जापान की बराबरी पर ला दिया। ल्जियम की ओर से पहला गोल जन वर्टोंगेन ने किया। वर्टोगेन ने मैच के 69वें मिनट में हेडर लगाते हुए गेंद को गोल पोस्ट में डाला, जापान के गोलकीपर गेंद की ओर सिर्फ मुंह ताकते रह गए और बेल्जियम गोल कर गई। वर्टोगेन बेल्जियम की ओर से गोल करने वाले छठे खिलाड़ी बन गए हैं। यह वर्टोगेन का पहला गोल था।  



जापान ने मैच के दूसरे हाफ में एक के बाद एक लगातार दो गोल कर बेल्जियम पर 2-0 से बढ़त बनाई थी, लेकिन जापान अपनी इस लीड को कायम नहीं रख पाई। जापान की ओर से पहला गोल मैच के 48वें मिनट में मिडफील्डर गेंकी हारागुची ने किया। गेंकी को साथी खिलाड़ी जी. शिवासाकी ने गेंद पास की और गेंकी ने गेंद पर झपटते हुए गोल पोस्ट में डाल दिया। बेवर्टोगेन



वहीं जापान की ओर से दूसरा गोल मैच के 51वें मिनट में तकाशी इनूई ने कर टीम को 2-0 से बढ़त दिलाई। तकाशी को साथी खिलाड़ी एस. कगावा ने गेंद पास की और तकाशी ने गेंद को शानदार तरीके से गोल पोस्ट में भेज दिया।



इससे पहले दोनों टीमें पहले हाफ में बिना किसी गोल के मैदान से बाहर गईं। पहले हाफ में दोनों टीमों की ओर से कई बार गोल के मौके बनाए, लेकिन एक भी टीम गोल नहीं कर पाई। बेल्जियम के स्टार स्ट्राइकर लुकाकु का जादू इस मैच में नहीं चला। लुकाकु अब तक ग्रुप मैच में चार गोल कर चुके हैं। 



2002 में जापान को तुर्की ने 1-0 से हराया था जबकि 2010 में पैराग्वे के खिलाफ अतिरिक्त समय तक मुकाबला गोलरहित बराबर रहने के बाद जापान को पेनल्टी शूटआउट में 3-5 से हार का सामना करना पड़ा था। जापान को इस विश्व कप में अपने अंतिम ग्रुप मैच में पोलैंड के खिलाफ 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन सेनेगल से कम पीले कार्ड मिलने पर टीम ने प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।  

Punjab Kesari