विश्व कप में बुमराह खेल पाएंगे या नहीं? सामने आई BCCI की योजना

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 06:56 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी पीठ की सर्जरी करवा ली है और वह अक्टूबर-नवंबर में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप में टीम का हिस्सा हो सकते हैं। ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार बुमराह ने सोमवार को न्यूजीलैंड में अपनी पीठ की सर्जरी करवाई। वह मार्च के अंत तक न्यूजीलैंड में रहेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की योजना के तहत बुमराह अगस्त में दोबारा अभ्यास शुरू करेंगे और विश्व कप को ध्यान में रखते हुए वह धीरे-धीरे अभ्यास करेंगे। 

गौरतलब है कि बुमराह ने सितंबर 2022 में आखिरी बार क्रिकेट खेला था, जिसके बाद वह पीठ में स्ट्रेस फैक्चर के कारण टीम से बाहर हो गये थे। बुमराह ने एशिया कप 2022 के बाद टी20 विश्व कप 2022 में भी हिस्सा नहीं लिया। हालिया रिपोटरं के अनुसार वह मार्च में शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और जून में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में भी नहीं खेल सकेंगे। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में बीसीसीआई के मेडिकल स्टाफ ने बुमराह को सर्जरी करवाने का विकल्प दिया था। बुमराह ने एनसीए और बीसीसीआई के साथ मिलकर यह फैसला लिया। 

गौरतलब है कि बुमराह नवंबर 2022 से एनसीए में रिहैब से गुजर रहे थे। उन्होंने दिसंबर में गेंदबाजी करना शुरू कर दिया था। बुमराह की प्रगति को देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन्हें श्रीलंका के विरुद्ध जनवरी में खेली गयी सीमित ओवर शृंखला के लिये टीम में शामिल किया था। बीसीसीआई ने हालांकि सावधानी बरतते हुए बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से बाहर कर दिया और इसके कारण वह ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध जारी टेस्ट सीरीज में भी जगह नहीं बना सके। भारतीय टीम प्रबंधन के साथ-साथ एनसीए भी चाहता है कि बुमराह की वापसी तभी हो जब वह पूरी तरह गेंदबाजी करने के लिए फिट हों। एकदिवसीय विश्व कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में भारतीय सरज़मीन पर ही होना है। इससे पहले भारत 50 ओवर के प्रारूप में आयोजित होने वाले एशिया कप में भी हिस्सा लेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News