IND vs ENG : बुमराह ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, फटकार के साथ लगा ''जुर्माना''

punjabkesari.in Monday, Jan 29, 2024 - 03:57 PM (IST)

हैदराबाद : भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए आधिकारिक फटकार और जुर्माने के रूप में एक डिमैट अंक जोड़ा गया है। भारत रविवार को राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में मैच 28 रन से हार गया था। 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि बुमराह को खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कार्मिक के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.12 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो 'किसी खिलाड़ी, खिलाड़ी समर्थन कार्मिक, अंपायर, मैच रेफरी या किसी अन्य व्यक्ति के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क' से संबंधित है। इसमें यह भी कहा गया है कि बुमराह के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमैट अंक जोड़ा गया है, जिनके लिए यह 24 महीने की अवधि में पहला अपराध था। 

यह घटना इंग्लैंड के 81वें ओवर में हुई थी। दूसरी पारी में बुमराह ने अपना फॉलो थ्रू पूरा करने के बाद जानबूझकर ओली पोप के रास्ते में आए क्योंकि बल्लेबाज रन लेने के लिए गया, जिससे अनुचित शारीरिक संपर्क हुआ। 

हैदराबाद टेस्ट में 2/28 और 4/41 के आंकड़े से गेंदबाजी करने वाले बुमराह ने अपराध स्वीकार कर लिया और एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के रिची रिचर्डसन द्वारा प्रस्तावित दंड को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी। मैदानी अंपायर पॉल रिफेल और क्रिस गैफनी, तीसरे अंपायर माराइस इरास्मस और चौथे अंपायर रोहन पंडित ने आरोप लगाया। 

लेवल 1 के उल्लंघनों में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार, अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमैट अंक शामिल हैं। डिमैट अंक किसी खिलाड़ी या खिलाड़ी सहायक कार्मिक के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में उनके लगाए जाने से चौबीस (24) महीने की अवधि तक बने रहते हैं जिसके बाद उन्हें हटा दिया जाता है। 
 

Content Writer

Sanjeev