रांची टेस्ट नहीं खेलेंगे जसप्रीत बुमराह, इन 3 खिलाड़ियों में से एक करेगा रिप्लेस

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2024 - 06:30 PM (IST)

खेल डैस्क : रांची के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट 23 फरवरी से शुरू होगा। भारत फिलहाल 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है। राजकोट में 434 रन की जीत हासिल कर भारतीय टीम के हौसले बुलंद है। इसी बीच खबर है कि भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आगामी मुकाबले में कार्यभार प्रबंधन के चलते नहीं खेल पाएंगे। बुमराह ने सीरीज में अब तक 17 विकेट लिए हैं। उनके यह विकेट इसलिए भी अहम है कि क्योंकि भारतीय टीम अपने स्पिनर्स पर भरोसा कर रही थी लेकिन बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से टीम को मैच जितवाए। बहरहाल, रांची टेस्ट से बुमराह के हटने के बाद इन 3 क्रिकेटरों में उनकी जगह लेने की होड़ है।

 


1. मुकेश कुमार
तेज गेंदबाज टीम इंडिया के साथ ही था लेकिन राजकोट टेस्ट से ठीक पहले उन्हें रणजी खेलने के लिए रिलीज कर दिया गया था। अब क्योंकि बुमराह आगामी मुकाबला नहीं खेलेंगे ऐसे में उनको फिल से बुला लिया गया है। मुकेश ने इस दौरान बंगाल के लिए खेलते हुए बिहार के खिलाफ मैच में 10 विकेट लिए थे जिसमें दूसरी पारी में 6 विकेट भी शामिल थे। उनके प्रयास से बंगाल ने पारी और 204 रनों से जीत हासिल की थी। मुकेश दूसरा टेस्ट खेले थे लेकिन वहां उन्हें केवल एक ही विकेट मिला था।

 


2. अक्षर पटेल
कुलदीप यादव की टीम इंडिया में एंट्री होने के कारण अक्षर पटेल को राजकोट टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला था। अगर रांची में राजकोट की तरह सपाट पिच हुई तो अक्षर का खेलना मुश्किल होगा क्योंकि फिर भारतीय टीम एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज चाहेगी लेकिन अगर पिच रैंक टर्नर है तो निश्चित रूप से अक्षर पटेल पहली पसंद हो सकते हैं। अक्षर के शामिल होने से भारत की बल्लेबाजी क्रम में भी गहराई आई है और उनकी बल्लेबाजी न केवल इस श्रृंखला में बल्कि हाल के दिनों में भी शीर्ष पर रही है। अक्षर ने अब तक 5 विकेट लिए हैं और वह अपनी संख्या में भी सुधार करना चाहेंगे।


3. आकाश दीप
टेस्ट सीरीज में रजत पाटीदार, सरफराज खान के जैसे कई डैब्यू देखने को मिले हैं। ऐसे में प्रबल संभावना यह भी है कि आगामी टेस्ट के लिए आकाश दीप को मौका दिया जा सकता है। आकाश ने भारत ए के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। वह अब तक 30 प्रथम श्रेणी मैचों में 104 विकेट ले चुके हैं। उनकी दावेदारी मुकेश कुमार पर भारी पड़ सकती है अगर टीम प्रबंधन इस टेस्ट सीरीज की तरह नवोदित प्लेयरों को मौका देना जारी रखे।


बता दें कि भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त के साथ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप रैंकिंग में भी दूसरे स्थान पर आ गई है। न्यूजीलैंड अभी भी 4 टेस्ट में तीन में जीत हासिल कर पहले नंबर पर हैं। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया 10 में से छह मैचों में जीतकर बनी हुई है। चौथे नंबर पर बांग्लादेश तो पांचवें पर पाकिस्तान बनी हुई है। इंगलैंड नौवें तो श्रीलंका दसवें नंबर पर है।
 

Content Writer

Jasmeet