डोपिंग का डंक : भाला फेंक एथलीट अमित कुमार निलंबित

punjabkesari.in Tuesday, Jul 31, 2018 - 06:54 PM (IST)

नई दिल्ली : भाला फेंक खेल में एक तरफ जहां नीरज चोपड़ा देश के लिए बड़ी उपलब्धियां हासिल कर रहे हैैं। वहीं, दूसरी ओर राष्ट्रीय भाला फेंक एथलीट अमित कुमार नई मुसीबत में फंसते हुए नजर आ रहे हैं। दरअसल बीते महीने फिनलैंड के दौरे पर अमित कुमार प्रतिबंधित दवाओं के दोषी पाए गए थे। इस मामले में भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने कार्रवाई कर अमित को निलंबित कर दिया है। हालांकि निबंलन की पुष्टि अभी सिर्फ एथलीट के करीबी सूत्र ही कर रहे हैं। जबकि एएफआई इस मामले पर चुप्पी साधे बैठा है।

फेडरेशन कप में रजत पदक जीतने वाले अमित एशियाई खेलों की टीम में जगह नहीं बना पाये थे क्योंकि वह 81 मीटर के मानदंड को हासिल करने में नाकाम रहे थे। पता चला है कि अमित का परीक्षण जून में फिनलैंड के दौरे के दौरान पॉजीटिव पाया गया था। यह परीक्षण आईएएएफ की एथलीट इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) के निर्देशों पर फिनलैंड की डोपिंग रोधी एजेंसी ने किया था।

फॉर्म में जानकारी दे देते तो बच जाते अमित कुमार
दरअसल डोपिंग टैस्ट से पहले अमित को डोप नियंत्रण फॉर्म भरने को दिया गया था। इसमें उन्हें टैस्ट से पहले क्या खाया, इसकी डिटेल देनी थी। अमित ने इसकी जानकारी नहीं दी तो टैस्ट में उनके टैस्टास्टेरोन का स्तर अधिक आ गया। अमित के करीबी सूत्रों का कहना है कि अगर उक्त फॉर्म में अमित अपने आहार का जिक्र कर देते वह बच सकते थे। 

Jasmeet