CAG प्रतिनिधि का बड़ा बयान- जय शाह को काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेने का अधिकार नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 03:00 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह का कार्यकाल खत्म हो चुका है और अब वह कूलिंग ऑफ पीरियड में चले गए हैं। ऐसे में सीएजी की प्रतिनिधि अलका रेहानी ने 17 जुलाई को होने वाली काउंसिल की बैठक में जय शाह को हिस्सा ना लेने के लिए कहा है। 

जय शाह का कार्यकाल खत्म होने के बाद ना तो उनका कार्यकाल बढ़ा है और ना ही नए सचिव का चुनाव हुआ है। ऐसे में बीसीसीआई में CAG की पहली प्रतिनिधि रेहानी ने कहा कि काउंसिल की बैठक में संयुक्त सचिव हिस्सा लें। वहीं बीसीसीआई ने कूलिंग-ऑफ क्लॉज को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अपील की है और यदि ऐसा हुआ तो अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह 2025 तक अपने पद पर बने रहेंगे। गांगुली का कार्यकाल कार्यकाल अगले महीने समाप्त होगा। 

शाह ने इस पूरे मामले पर कुछ भी कहने से इनकार किया है। हालांकि उनकी टीम के एक सदस्य ने कहा, ‘एजीएम ने संविधान में संशोधन किया, हम इसे लेकर उच्चतम न्यायालय गए हुए है। अदालत ने हमारा आवेदन स्वीकार कर लिया है। बोर्ड यथास्थिति बनाए रखेगा और जय बैठक में भाग लेंगे।’ 

प्रशासकों की समिति (सीओए) द्वारा बनाए गए नियम के मुताबिक  कोई भी व्यक्ति राज्य क्रिकेट संघ या बीसीसीआई में लगातार 6 साल किसी भी पद पर बना रहता है तो उसे 3 साल के अनिवार्य ब्रेक पर जाना होगा जिसे सुप्रीम कोर्ट ने भी मंजूरी दी थी। सीएबी (क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल) अध्यक्ष और संयुक्त सचिव रहे गांगुली ने जब अध्यक्ष का पद संभाला था तो उनके पास केवल 278 दिन बचे थे। 

Sanjeev