जो रूट ने कहा- यह हार हमारे लिए सबक, हमें भारत से सीखने की जरूरत

punjabkesari.in Tuesday, Feb 16, 2021 - 05:22 PM (IST)

चेन्नई : इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने दूसरे टेस्ट मैच में भारत से करारी शिकस्त मिलने के बाद कहा कि उनकी टीम के लिए यह किसी ‘सबक की तरह था' और उन्हें विरोधी टीम से सीखने की जरूरत है। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की फिरकी गेंदबाजी के इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए और चार मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट को 317 रन से गंवा दिया। इस शानदार जीत से भारतीय टीम श्रृंखला 1-1 से बराबरा करने में सफल रही और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा। 

रूट ने कहा कि हमारे लिए यह किसी शिक्षा की तरह था। हमें जल्दी से सीखना होगा क्योंकि कई बार आपको ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। रूट हालांकि यह मानने को तैयार नहीं थे कि इंग्लैंड की टीम अब श्रृंखला में वापसी नहीं कर पाएगी। उन्होंने उम्मीद जताई की टीम अपने पिछले प्रदर्शनों से सीख लेगी। जैसा कि मैंने पिछले मैच के बाद कहा था कि यह जरूरी है कि हमारे पांव जमीं पर रहे। जब हम जीतते हैं तो हमें ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं, इसी तरह जब हारते है तो हमें ज्यादा निराश होने की जरूरत नहीं है।

रूट ने कहा कि हमने पहले भी काफी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों और विदेशों में अच्छा क्रिकेट खेला है। हम इमानदारी से यह मानते है कि इस मैच में तीनों विभागों में भारत से पिछड़ गए। हम यह देखेंगे कि उन्होंने स्पिनरों की मददगार पिच चीजों को कैसा किया। यहां हमने जितना सोचा था गेंद को उससे ज्यादा उछाल मिल रही थी। हम हालांकि इसे सीखने के नजरिए देखेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि अगली बार बेहतर प्रदर्शन करें।

चेपॉक मैदान की इस पिच को लेकर रूट ने कहा कि यह चुनौतीपूर्ण विकेट था। टॉस जीतना जरूरी था लेकिन वह भी जीत की गारंटी नहीं देता। भारत ने यह दिखाया कि इस पिच पर रन बनाए जा सकते हैं और उससे निपटने का तरीका निकाला जा सकता है। हमें भारत से सीखने की जरूरत है। रूट ने कहा कि उनके गेंदबाजों को बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखना होगा।

उन्होंने कहा कि एक गेंदबाजी इकाई के तौर पर हमने लगातार दबाव बनाये रखने के बारे में बात की थी। हम उसे बेहतर तरीके से कर सकते थे। यह ऐसी चीज है जिसे हम इस दौरे के बाकी मैचों में कर सकते है। हमारे बल्लेबाजों को ऐसी चुनौतीपूर्ण पिच पर रन चुरा कर दूसरे छोर पर जाने के बारे में सोचना होगा। हरफनमौला बेन स्टोक्स के इस मैच में खराब प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर स्टोक्स ने कहा वह ठीक है उनसे गेंदबाजी नहीं कराने का फैसला रणनीति का हिस्सा था। 

Content Writer

Raj chaurasiya