नीदरलैंड के जॉर्डन फॉरेस्ट नें जीता टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज 2021

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 05:45 PM (IST)

PunjabKesari

विज्क आन जी ,नीदरलैंड ( निकलेश जैन ) टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट 2021 के आखिरी दिन रोमांच अपने चरम पर जा पहुंचा और टाईब्रेक के अरमागोदेन मुक़ाबले मे मेजबान नीदरलैंड के युवा ग्रांड मास्टर फॉरेस्ट जॉर्डन नें हमवतन दिग्गज खिलाड़ी अनीश गिरि को मात देते हुए खिताब जीत लिया । यह खिताब इसीलिए भी उनके लिए ज्यादा मायने रखता है क्यूंकी वह इस इतिहासिक टूर्नामेंट के 83 वे संस्करण जीतकर मेजबान देश के लिए यह खिताब 36 वर्षो के बाद जीता । उनसे पहले 1985 मे नीदरलैंड के जान टिम्मान नें इसे जीता था । अंतिम दिन का खेल जब शुरू हुआ तो अनीश गिरि 8 अंको के साथ सबसे आगे थे पर स्पेन के डेविड अंटोन के खिलाफ उनका मुक़ाबला ड्रॉ रहने से वह 8.5 अंक ही बना सके जबकि 7.5 अंको पर खेल रहे जॉर्डन फॉरेस्ट नें स्वीडन के  निल्स ग्रंडेलीयूस को मात देकर अनीश की बराबरी कर ली साथ ही 2700  रेटिंग के क्लब मे भी धमाकेदार एंट्री तय कर ली ।

PunjabKesari

तीसरे स्थान पर रूस के 18 वर्षीय आन्द्रे इसीपेंकों रहे और उन्होने जर्मनी के अलेक्ज़ेंडर डोनचेंकों को मात देते हुए 8 अंक तो अर्जित किए ही साथ ही वह भी 2700 रेटिंग क्लब मे पहली बार शामिल हो गए । अंतिम दिन एक और बड़ा परिणाम आया और विश्व मेगनस कार्लसन नें फ्रांस के मकसीम लागरेव को हराकर सांत्वना जीत हासिल की जबकि भारत के पेंटाला हरीकृष्णा नें पोलैंड के जान डुड़ा से ड्रॉ खेला ।

PunjabKesari

शीर्ष तीन के अलावा 8 अंक बनाकर टाईब्रेक के अनुसार अमेरिका के फबियानों करूआना चौंथे तो फीडे के अलीरेजा फिरौजा पांचवे स्थान पर ,7.5 अंक बनाकर नॉर्वे के मेगनस कार्लसन छठे तो भारत के पेंटाला हरिकृष्णा सातवे स्थान पर ,6 अंक बनाकर नॉर्वे के आर्यन तारी आठवे तो स्वीडन के निल्स ग्रंडेलीयूस नौवे स्थान पर , 5.5 अंक बनाकर पोलैंड के जान डुड़ा दसवें स्थान पर रहे ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News