जनरेशन कप शतरंज – अर्जुन नें बनाई सेमी फाइनल में जगह

punjabkesari.in Friday, Sep 23, 2022 - 04:42 PM (IST)

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) भारत के युवा ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी नें चैम्पियन चैस टूर के जूलियस बेर जनरेशन कप शतरंज टूर्नामेंट प्ले ऑफ में क्वाटर मुक़ाबला जीतकर सेमी फाइनल में जगह बना ली है ।अर्जुन का मुक़ाबला क्वाटर फाइनल में यूएसए के युवा खिलाड़ी यो क्रिस्टोफर से था और दोनों के बीच एक  बेहद कडा मुक़ाबला देखने को मिला । चार रैपिड मुकाबलो के पहले मैच में अर्जुन नें जीतकर शुरुआत की और 1-0 से आगे हो गए पर दूसरे ही मुक़ाबले में क्रिस्टोफर नें जीत दर्ज करते हुए स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया ।

तीसरे मैच में अर्जुन फिर जीते और 2-1 से आगे हो गए पर चौंथे मैच में क्रिस्टोफर की वापसी नें स्कोर 2-2 कर दिया और बात टाईब्रेक पर निर्भर हो गयी पर दो ब्लिट्ज़ मुक़ाबले के टाईब्रेक में अर्जुन 1.5-0.5 से जीत दर्ज करने में सफल रहे और कुल 3.5-2.5 से विजेता बनकर सेमी फाइनल में पहुँच गए और अब उनका सामना वियतनाम के लिम ले से होगा जिन्होने क्वाटर फाइनल में यूएसए के नीमन हंस को 2.5-1.5 से पराजित किया ।

अन्य मुकाबलो में विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें यूएसए के लेवोन अरोनियन को 3-1 से पराजित कर सेमी फाइनल में स्थान बनाया जहां उनके सामने भारत के प्रज्ञानंधा को 3-1 से हराने वाले जर्मनी के विन्सेंट केमर होंगे ।

 

Content Editor

Niklesh Jain