जूनियर विश्व कप : सेमीफाइनल में भारत के सामने जर्मनी की मजबूत चुनौती

punjabkesari.in Wednesday, Dec 13, 2023 - 03:59 PM (IST)

कुआलालंपुर : आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम जूनियर पुरूष विश्व कप हॉकी सेमीफाइनल में बृहस्पतिवार को जर्मनी जैसी मजबूत टीम के सामने होगी तो उसका लक्ष्य जीत की लय को बरकरार रखते हुए चौथी बार टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश का होगा। 

विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज भारत ने चौथी रैंकिंग वाली नीदरलैंड टीम को क्वार्टर फाइनल में 4-3 से हराया। हाफटाइम तक दो गोल से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए भारत ने जीत दर्ज की। कप्तान उत्तम सिंह ने आखिरी सीटी बजने से तीन मिनट पहले विजयी गोल दागा। उपकप्तान अराइजीत सिंह हुंडल ने मैच में दो गोल किए। 

कप्तान उत्तम ने कहा, ‘हमें दबाव में खेलने की आदत हो गई है। पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप फाइनल हो या जोहोर कप में कांस्य पदक का मुकाबला, हमने दबाव में ही खेलकर जीत दर्ज की है।' उन्होंने कहा, ‘हमने इस पर काम किया है और इस कौशल को निखारा है। इस टीम के पांच खिलाड़ी पहले भी जूनियर विश्व कप खेल चुके हैं और यह अनुभव काम आ रहा है।' 

पेनल्टी कॉर्नर देने की इस आदत से बचना होगा 

भारत का मनोबल इसलिए भी बढ़ा है कि गोल गंवाने के बाद टीम ने वापसी की है। नीदरलैंड के खिलाफ शुरूआत में बैकफुट पर रहने के बाद उन्होंने आक्रामक खेल दिखाकर जीत दर्ज की। जर्मन टीम को हराना आसान नहीं होगा क्योंकि उसका डिफेंस बहुत मजबूत है। इसके अलावा वे तेजी से जवाबी हमले बोलने में माहिर हैं। डच टीम के खिलाफ रोहित ने आखिरी क्वार्टर में छह पेनल्टी कॉर्नर बचाकर भारत को जीत दिलाई। भारतीय टीम को पेनल्टी कॉर्नर देने की इस आदत से बचना होगा क्योंकि जर्मनी के खिलाफ यह भारी पड़ सकती है। 

इस साल चार बार हुआ भार-जर्मनी का सामना 

इस साल भारत का सामना जर्मनी से चार बार हुआ है और चारों बार उसे पराजय का सामना करना पड़ा। आखिरी बार जोहोर कप सेमीफाइनल में जर्मनी ने उसे 6-3 से हराया था। भुवनेश्वर में जूनियर विश्व कप 2021 में भी जर्मनी ने सेमीफाइनल में भारत को 4-2 से शिकस्त दी थी। 

'जर्मन टीम अपराजेय नहीं' 

भारतीय कोच सी आर कुमार ने कहा कि जर्मन टीम अपराजेय नहीं है। उन्होंने कहा, ‘जर्मनी मजबूत टीम है और जोहोर कप में हमने उसके खिलाफ खेला है। उस समय टीम अलग थी और तरीका भी अलग। हमने विश्व कप में सभी टीमों का विश्लेषण किया है और पूरी तैयारी के साथ उतरेंगे। जर्मन टीम अपराजेय नहीं है। हमें बस रणनीति पर अमल करना होगा।' दूसरे सेमीफाइनल में स्पेन का सामना फ्रांस से होगा। 

Content Writer

Sanjeev