SA vs IND 1st Test के लिए रबाडा-एनगिडी फिट, कोच कोनराड बोले- हम भारतीय बल्लेबाजों को रोक लेंगे

punjabkesari.in Saturday, Dec 23, 2023 - 10:41 PM (IST)

सेंचुरियन : टीम में वापसी कर रहे कगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी के नेट अभ्यास शुरू करने के बाद दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कोच शुकरी कोनराड ने उम्मीद जताई कि भारत अपने टेस्ट अभियान के ‘फाइनल फ्रंटियर' को जीतने में नाकाम रहेगा। रबाडा को एड़ी में चोट के कारण भारत के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला से विश्राम दिया गया था। एनगिडी टी20 अंतरराष्ट्रीय से पहले बाएं टखने में चोट के कारण बाहर हो गए थे।

 

रबाडा और एनगिडी शनिवार दोपहर को यहां के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर टीम के नेट सत्र में दमखम के साथ अभ्यास कर रहे थे। जहां उनका सामना अनुभवी बल्लेबाज डीन एल्गर कर रहे थे। एल्गर ने इस श्रृंखला के बाद संन्यास लेने की घोषणा की है। सेंचुरियन की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होती है लेकिन भारत ने पिछले दौरे पर इस स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका से बेहतर प्रदर्शन किया था।

 

कोनराड ने कहा कि उनके मुख्य तेज गेंदबाज तरोताजा होंगे और पूरी ताकत के साथ गेंदबाजी करेंगे। उन्होंने टीम के अभ्यास सत्र के पहले दिन कहा कि वे तरोताजा और आक्रामक होंगे (रबाडा और एनगिडी)। मैं हमेशा तरोताजा रहने वाले खिलाड़ियों पर भरोसा करता हूं। दोनों अनुभवी गेंदबाज बिना किसी मैच अभ्यास के इस मुकाबले में उतरेंगे लेकिन कोच इसे लेकर ज्यादा चिंतित नहीं है। उन्होंने कहा कि उन्हें अगर घरेलू मैचों में खेलना का मौका मिलता तो अच्छा होता लेकिन यही जीवन है। हर किसी को कोई रास्ता ढूंढना होता है। मैं इस बात को लेकर चिंतित नहीं हूं कि वे बिना मैच अभ्यास के भारत के खिलाफ खेलेंगे।


कोच ने कहा कि  केजी (रबाडा) और लुंगी 15 सदस्यीय टीम में हैं और चयन के लिए उपलब्ध हैं। हम चयन के बारे में कोई  निर्णय कल लेंगे। उम्मीद है, कल सुबह हमारे पास चयन के लिए 15 लोगों की पूरी टीम होगी। उन्होंने भारतीय टीम के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के अजेय क्रम पर कहा कि हमें इसे आगे भी जारी रखेंगे।

 

कोनराड ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के लिए यह इस साल की सबसे बड़ी श्रृंखला है। भारत ने इसे ‘फाइनल फ्रंटियर बनाया है लेकिन हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे कि वे इसमें सफल ना हो। दोनों देशों के टेस्ट इतिहास के 31 वर्षों से अधिक समय के शीर्ष भारतीय बल्लेबाजों में केवल विराट कोहली का दक्षिण अफ्रीका में तीन दौरों में टेस्ट मैचों में औसत 50 है और यह आंकड़ा कोनराड से छिपा नहीं है।


उन्होंने कहा कि  कोहली इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है। कहने की जरूरत नहीं है कि विराट दुनिया में जहां भी खेलेंगे उनका विकेट सबसे कीमती होगा। कोच ने कहा कि कोहली के अलावा भी भारत के पास एक शानदार बल्लेबाजी लाइनअप है। रोहित शर्मा, युवा शुभमन गिल जैसे शानदार खिलाड़ी है लेकिन हमारे पास बेहतरीन गेंदबाजी लाइनअप है।

Content Writer

Jasmeet