’83 के विजेता कपिल देव को यकीन- विराट ब्रिगेड दोहराएगी इतिहास

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2019 - 03:45 PM (IST)

नई दिल्ली : वर्ष 1983 में इंग्लैंड की जमीन पर पहली बार भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले कपिल देव ने यकीन जताया है कि मौजूदा कप्तान विराट कोहली एक बार फिर इंग्लैंड की जमीन पर उनका इतिहास दोहराएंगे। एक प्रमोशनल इवैंट के दौरान जब कपिल से पूछा गया कि क्या कोहली ब्रिगेड इतिहास बना पाएगी, पर उन्होंने कहा- आपको इस बात का यकीन होना चाहिए कि क्या आपकी टीम विश्वकप जीत सकती है या नहीं। मुझे इस बात का पूरा यकीन है कि विराट 1983 का मेरा इतिहास दोहरा सकेंगे।

विश्वकप विजेता कप्तान ने 30 मई से इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप के दावेदारों के लिए मेजबान इंग्लैंड, गत चैंपियन आस्ट्रेलिया और भारत का नाम लिया। उन्होंने कहा- सेमीफाइनल की चौथी टीम के सरप्राइज के तौर पर न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज हो सकते हैं। चौथी टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान भी दावेदार हैं।

धोनी और विराट का तालमेल महत्वपूर्ण

पूर्व ऑलराउंडर कपिल ने पूर्व कप्तान धोनी और विराट के तालमेल को टीम के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा- दोनों ने भारत के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और उम्मीद है कि उनका यह प्रदर्शन विश्वकप में भी जारी रहेगा। टीम को न केवल इन दोनों बल्कि पूरी टीम के तालमेल की जरूरत रहेगी। आपको यह समझना होगा कि आप विश्वकप में भारत के लिये खेल रहे हैं।
  
तेज आक्रमण को माना जीत की धुरी

कपिल ने विश्वकप में जीत के लिए भारतीय तेज आक्रमण को बेहतरीन बताते हुए कहा- तेज गेंदबाज भारतीय आक्रमण की धुरी रहेंगे और मुझे यकीन है कि 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड की स्विंग लेने वाली परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाएंगे।

बल्लेबाजी में लचीलापन जरूरी

टीम इंडिया में चौथे नंबर को लेकर चल रही बहस और इस स्थान पर विजय शंकर की उपयोगिता के बारे में पूछे जाने पर कपिल ने कहा- पिछले 10 साल में क्रिकेट बहुत बदल गयी है। आज कोई भी स्थान स्थाई नहीं है। मौजूदा समय में टीम में स्थाई जैसा कुछ नहीं होता। ओपनिंग को छोड़ दिया जाए तो कोई भी किसी भी क्रम पर खेल सकता है। वैसे तो ओपनर भी चौथे नंबर पर आ सकता है। मेरा मानना है कि बल्लेबाजी क्रम में एक लचीलापन होना चाहिए।

हार्दिक पांड्या पर ज्यादा दबाव न डालें

भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े ऑलराउंडर कपिल ने साथ ही कहा कि मौजूदा भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर ज्यादा दबाव नहीं डाला जाना चाहिए। उन्होंने कहा- पांड्या एक अच्छे ऑलराउंडर हैं लेकिन उनपर उम्मीदों का ज्यादा बोझ डालने से उनका प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। उनकी किसी से तुलना नहीं की जानी चाहिए। उन्हें अपना खेल खेलने के लिए छोड़ देना चाहिए तभी वह टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।

राजनीति में उतरने से किया साफ इंकार

केदार जाधव की चोट और उनकी जगह किसी और खिलाड़ी को लेने के बारे में कपिल ने कहा कि यह फैसला चयनकर्ताओं को करना है कि यदि केदार फिट नहीं रहते हैं तो उनकी जगह किस खिलाड़ी को चुना जाए। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर और ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेन्दर सिंह की तरह राजनीति में प्रवेश करने के सवाल पर कपिल ने साफतौर पर इंकार करते हुए कहा कि उनका राजनीति में उतरने का कोई इरादा नहीं है।

Jasmeet