उमरान मलिक पर Kapil Dev का चौकाने वाला बयान- हम इतनी प्रशंसा करते हैं कि...

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2022 - 06:46 PM (IST)

खेल डैस्क : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही पांच मैचों की टी-20ई सीरीज के दौरान पूर्व क्रिकेटर कपिल देव का भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक को लेकर दिया गया बयान चर्चा में आ गया है। उमरान ने आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए सबको प्रभावित किया था। इसी कारण उन्हें टीम इंडिया स्क्वायड में आने का मौका मिला। उमरान अपने गति के कारण चर्चा में हैं इसी बीच कपिल देव का कहना है कि उमरान को अपने करियर पर फोक्स करना होगा। साथ ही साथ उसे यह भी पता होना चाहिए कि भारत में कई बार किसी एक क्रिकेटर की इतनी प्रशंसा की जाती है कि वह एक साल बाद गायब ही हो जाता है। 

उमरान ने आईपीएल 2022 में 156.9 किलोमीटर प्रति घंटे (97.5 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से दौड़ लगाई, जो टूर्नामेंट की दूसरी सबसे तेज डिलीवरी थी। बहरहाल, कपिल ने उमरान पर कहा- मैं उसके चयन से बहुत खुश हूं। लेकिन यह बहुत जल्दी है ... आपको उसे इस स्तर पर कम से कम दो-तीन साल देने होंगे। हम एक खिलाड़ी की खूब प्रशंसा करते हैं फिर वह 1 साल बाद गायब हो जाता है। कपिल बोले- मैं चाहता हूं कि उमरान खुद को एक अच्छे माहौल में रखे और उसी गति से कड़ी मेहनत जारी रखे। उसकी क्षमता को देखकर, मुझे नहीं लगता कि उसके पास किसी चीज की कमी है। उसे मानसिकता विकसित करने की जरूरत है। वह अच्छे गेंदबाजों से सलाह लें और गेंदबाजी के फुटेज देखें।

कपिल ने कहा कि वह तेज गेंदबाजी करता है और विकेट भी लेता है। हमने ऐसे खिलाड़ी देखे हैं जो तेज गेंदबाजी कर सकते हैं लेकिन विकेट नहीं ले सकते। इस युवा ने दोनों काम किए हैं। शायद इसी कारण उन्हें टीम इंडिया से कॉल भी आ गई। लेकिन उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छाने के लिए अभी खुद को दो-तीन साल देने होंगे। कपिल बोले- अगर आप 150 से अधिक की स्पीड से गेंदबाजी करते हैं तो आपकी इकोनमी 9 नहीं 6 से 7 के आसपास होनी चाहिए। उसे इसमें सुधार करना होगा। वह यॉर्कर आजमाएं और बल्लेबाज की मानसिकता को समझें। बेहतर होगा वह गुणवत्ता वाले बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी करे।

बता दें कि उमरान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में मौका नहीं दिया गया था। इस पर टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि हमें सिर्फ यह देखना है कि हम उसे कितना समय दे पाएंगे। हमारे पास एक बड़ी टीम है, सभी को अंतिम एकादश में रखना संभव नहीं है। द्रविड़ ने कहा था कि वह निश्चित रूप से तेज गेंदबाजी करता है। वह जितना अधिक खेलता है उतना ही अच्छा होता है। उसे मिश्रण में पाकर बहुत खुश हूं। 

Content Writer

Jasmeet