कोच सिलेक्शन में विराट की भूमिका पर कपिल देव ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 11:36 AM (IST)

नई दिल्ली : कपिल देव की अध्यक्षता में बनी क्रिकेट सलाहकार समिति ने बीते दिनों रवि शास्त्री को दोबारा टीम इंडिया का मुख्य कोच चुन लिया। शास्त्री के कोच बनने के पीछे कहीं न कहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ उनकी नजदीकियां होना भी बढ़ा कारण माना गया था लेकिन अब इस सारे मुद्दे पर कपिल देव ने चुप्पी तोड़ दी है। कपिल का कहना है कि कोच चुनने की प्रक्रिया पूरी तरह सरल थी। इसमें किसी भी बाहर व्यक्ति का योगदान नहीं था। 

कपिल ने कहा कि हेड कोच के लिए दो हजार से ज्यादा एप्लीकेशन आई थीं। इनमें से छह को शॉर्टलिस्ट किया गया था। सिलेक्शन में कप्तान और टीम को पूरी तरह से दूर रखा गया। कोचों को उनके अनुभव और भविष्य की योजनाओं के चलते परखा गया था। वैसे भी यह कड़ा मुकाबला था। शास्त्री को माइक हेसन ने कड़ी टक्कर दी थी। शास्त्री कुछ अंकों से ही मुख्य कोच पद की रेस जीते हैं। हालांकि कोच चुनने संबंधी समिति सदस्यों ने विराट कोहली की बात सुनी, इसपर कपिल देव ने चुप्पी साधे रखी।

बता दें कि बीसीसीआई की ओर से भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच चुनने के लिए तीन सदस्यीय सीएसी कमेटी बनाई गई थी। इसमें कपिल देव, अंशुमान गायकवड़ और शांता रंगास्वामी शामिल थीं। रवि शास्त्री को 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप तक कोच नियुक्त किया गया है। शास्त्री का आईसीसी टूर्नामैंट में बतौर कोच प्रदर्शन अच्छा नहीं है ऐसे में बढ़े इवैंट्स में टीम को जितवाना उनके लिए चुनौती होगा।

Jasmeet