कार्तिक ने की इस भारतीय बल्लेबाज की तारीफ, विपक्षी टीम पर होता है सहवाग-गिलक्रिस्ट जैसा असर

punjabkesari.in Friday, Jun 04, 2021 - 06:52 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम पिछले 5-6 महीनों में सभी प्रारूपों में अच्छी फॉर्म में है। भारत के घरेलू सर्किट से उभरने वाली प्रतिभा बहुत बड़ी है और इस समय ऐसा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एक साथ दो टीमों को मैदान में उतार सकता है। कई युवाओं ने खेल के तीनों प्रारूपों में अपने शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने में मदद की है जिसमें विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी शामिल है। वरिष्ठ भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने पंत की प्रशंसा की करते हुए वीरेंद्र सहवाग और एडम गिलक्रिस्ट के तुलना की है। 

कार्तिक ने एक समाचार पत्र से बातचीत में कहा, वह टीम को लचीलापन देता है और प्रबंधन के पास आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त बल्लेबाज या गेंदबाज को खेलने का अवसर होता है। वह जिस तरह से विपक्षी टीम के मन में डर पैदा करता है वह सबसे महत्वपूर्ण है। पंत का प्रभाव प्रतिद्वंद्वियों पर ऐसे पड़ता है जैसे सहवाग या गिलक्रिस्ट का हुआ करता था। 

घर से दूर अपने अच्छे रिकॉर्ड को देखते हुए ऋषभ पंत को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के साथ-साथ इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला में जगह दी गई है और उनके प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने की भी पूरी संभावना है। कार्तिक ने पंत की तुलना में रिद्धिमान साहा को 'दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर' बताते हुए कार्तिक ने कहा कि स्टंप के पीछे पंत के काम में समय के साथ सुधार होगा। 

उन्होंने कहा, उनके पास टीम में रिद्धिमान साहा हैं, जो मेरे हिसाब से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं। साहा जिस तरह से हैं, वह हमेशा उनकी मदद के लिए तैयार रहेंगे... और मैं जानता हूं कि पार्थिव पटेल ने भी उनकी मदद की थी जब वह ऑस्ट्रेलिया में थे। 

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में पंत 5 पारियों में 68.50 के प्रभावशाली औसत से 274 रन बनाकर भारत के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। इस सीरीज को भारत ने 2-1 से जीता था। पंत अपने आक्रामक रवैये से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए मुश्किलों का सामना करने वाले साबित हुए। उन्होंने चौथे और अंतिम टेस्ट में विजयी पारियां भी खेली। उन्होंने जो रूट एंड कंपनी के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला में फॉर्म को आगे बढ़ाया, जहां उन्होंने 54.00 की औसत से 6 पारियों में 270 रन बनाए। 

Content Writer

Sanjeev