कश्मीरी स्कीयर ने दुबई में एफ.आई.एस. इंटरनेशनल स्की रेस में जीता स्वर्ण

punjabkesari.in Friday, Nov 10, 2023 - 08:02 PM (IST)

श्रीनगर : घाटी के शीर्ष स्कीयर आरिफ खान ने स्की डूबा में आयोजित एफ.आई.एस. इंटरनेशनल स्की रेस में चल रहे स्लैलम इवेंट में स्वर्ण और कांस्य पदक जीता है। खान ने तीन रन के बाद 51.98 सेकेंड में यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने पहली दौड़ 17.45 सेकेंड में, दूसरी दौड़ 17.43 सेकेंड में और तीसरी दौड़ 17.43 सेकेंड में पूरी की थी। खान ने कहा कि एफ.आई.एस. इंटरनेशनल स्की रेस में ढलानों के प्रकार को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट उनके लिए चुनौतीपूर्ण था।

उन्होंने कहा कि यह इंटरनेशनल स्कीइंग फेडरेशन द्वारा आयोजित टूर्नामेंट था। यह टूर्नामेंट मेरे लिए बहुत चुनौतीपूर्ण था क्योंकि वहां बर्फ से बनी लगभग 200 मीटर की छोटी ढलानें थीं। स्कीयर के लिए पहाड़ी से नीचे जाना चुनौती रहा लेकिन मैंने तीसरे और चौथे प्रयास में बेहतरीन प्रयास किया और पदक का दावेदार बन गया। 
खान ने कहा कि पहले दिन मैं दौड़ से बाहर हो गया था और दूसरी दौड़ में मैंने शीर्ष-10 में जगह बनाई थी। तीसरे दिन मैं ठीक होने के बाद कांस्य जीतने में सफल रहा। चौथे दिन की दौड़ में भारतीय टीम पहले स्थान पर रही जिस कारण हमने पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीता।

 


खान ने इस जीत को ऐतिहासिक बताया और कहा कि यह भारत के स्कीयर को अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में अपनी छाप छोड़ने के लिए प्रेरित कर रही है। उन्होंने कहा कि दुबई में मुझे जो अनुभव मिला, उसने मुझे तीसरे और चौथे दिन बांधे रखा। ये जीत ऐतिहासिक है। यह हमारे स्कीयरों को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा। खान ने कहा कि अब उनकी नजर एशियाई और ओलंपिक में और भी अधिक उपलब्धि हासिल करने पर है।

उन्होंने कहा कि अब ओलंपिक और एशियाई खेल हमारी अगली प्राथमिकता होंगे। इस जीत से इन दो अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में और अधिक पदक जीतने के लिए हमारा मनोबल बढ़ा है। हमारे पास कश्मीर में अच्छे और प्रतिभाशाली स्कीयर हैं जो बड़ी अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए जाने के लिए प्रेरित होंगे।

 

 

बता दें कि खान बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने वाले एकमात्र भारतीय हैं। वह अल्पाइन स्कीइंग में एक राष्ट्रीय और दक्षिण एशियाई स्लैलम चैंपियन हैं। नवंबर 2021 में आरिफ खान स्लैलम इवेंट में बीजिंग 2022 कोटा स्थान अर्जित करने वाले पहले भारतीय एथलीट बने और एक महीने बाद, आरिफ खान ने मोंटेनेग्रो में एक प्रतियोगिता में स्लैलम में ओलंपिक कोटा जीता था।

वहीं, खान की उपलब्धियों पर पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एक्स पर पोस्ट किया- दुबई से बड़ी खबर आ रही है, कश्मीरी स्कीयर आरिफ खान ने दुबई में चल रहे एफआईएस अंतरराष्ट्रीय स्की रेस में स्लैलम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। आरिफ ने भी कल उसी प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता, बधाई हो।

Content Writer

Jasmeet