नस्लवाद को लेकर बोले उस्मान ख्वाजा, ऑस्ट्रेलिया में मेरे रंग को लेकर कहते थे ऐसी बातें

punjabkesari.in Saturday, Jun 05, 2021 - 03:33 PM (IST)

 स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन के नस्लीय ट्वीट के बाद एक बार फिर क्रिकेट जगत में नस्लवाद पर बहस शुरू कर दी है। पाकिस्तान से जाकर ऑस्ट्रेलिया में बसे और ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने भी अब नस्लवाद को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए बयान दिया है। ख्वाजा ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में शुरूआती दिनों में मुझे भी रंगभेद और नस्लावाद जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

उस्मान ख्वाजा ने एक इंटरव्यू में कहा कि जब मैं ऑस्ट्रेलिया में रह रहा था तब मुझे कई बार लोगों ने यह कहा कि मैं ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए कभी भी नहीं खेल पाउंगा। मुझे यह कहा जाता था कि तुम्हारी चमड़ी का रंग सही नहीं है और यह भी  कहा जाता था कि मैं ऑस्ट्रेलियाई टीम में खेलने के लिए फिट नहीं। वह मुझे नहीं चुनेंगे। यह तब की बात है जब मैं बड़ा हो रहा था और उस समय इस तरह की लोगों की मानसिकता थी। लेकिन हाल फिलहाल के सालों में इसमें काफी बदलाव आया है।

ख्वाजा ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया में अब स्थिति पहले से बढ़िया हो चुकी है। इस समय ऑस्ट्रेलिया में मैंने ऐसे बहुत क्रिकेटर्स देखें हैं जो एशियाई उपमहाद्वीप से संबंध रखते हैं और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेल रहें हैं। लेकिन जब मैंने ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट खेलना शुरू किया तब ऐसा कुछ नहीं था। मैं उस समय अकेला खिलाड़ी था जो एशियाई उपमहाद्वीप से था। लेकिन हाल के दौर में मेरे साथ कई और साथी खिलाड़ी हैं जो ऑस्ट्रेलिया से संबंध नहीं रखते लेकिन वह यहां पर क्रिकेट खेल रहें हैं। 

गौर हो कि उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक 44 टेस्ट मैचों में प्रतिनिधित्व किया है जिसमें उन्होंने 2887 रन बनाए हैं। जबकि वनडे में उन्होंने 40 मैच खेलें हैं और 42 की औसत से 1848 रन बनाए हैं। ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया के लिए 9 टी20 मैच भी खेल चुके हैं जिसमें वह 241 रन बना चुके हैं। 

Content Writer

Raj chaurasiya