खेलो इंडिया यूनीवर्सिटी गेम्स शुरू, देखें उद्घाटन समारोह की भव्य फोटोज

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 09:49 PM (IST)

कटक : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कटक में पहले खेलो इंडिया यूनीवर्सिटी गेम्स का उद्घाटन किया। इन खेलों में देश के 159 विश्वविद्यालय अपनी चुनौती पेश करेंगे और इन खेलों में 206 स्वर्ण, 206 रजत और 286 कांस्य पदक दांव पर होंगे। पहले खेलो इंडिया गेम्स का आयोजन भुवनेश्वर और कटक में 22 फरवरी से एक मार्च तक होगा जिसमें 1738 पुरुष और 1605 महिलाओं सहित 3343 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

श्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए खेलों के उद्घाटन की घोषणा की और एथलीटों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि भारतीय खेलों के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है। श्री मोदी ने कहा- खेलो इंडिया यूनीवर्सिटी गेम्स के लांच के साथ भारत उन विशिष्ट देशों में शामिल हो गया है जहां इस स्तर के यूनीवर्सिटी गेम्स आयोजित होते हैं। 

 

मोदी ने कहा- मैं इन खेलों की मेजबानी के लिए ओडिशा को बधाई देता हूं। इन खेलों में खिलाडिय़ों को ना केवल पदक जीतने पर बल्कि अपना प्रदर्शन सुधारने पर भी ध्यान लगाना चाहिए। आज मशाल धावकों में दुती चंद जैसी एथलीट हैं जो युवाओं के लिए एक प्रेरणा हैं।

 

यूनीवर्सिटी गेम्स का आयोजन भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), भारतीय विश्वविद्यालय संघ, राष्ट्रीय खेल महांसघ और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के सहयोग से ओडिशा सरकार कर रही है। यह गेम्स भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम और कटक में आयोजित किए जाएंगे।

Jasmeet