IPL: चेन्नई से हारा पंजाब, प्लेआॅफ में पहुंची ये 4 टीमें

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 12:18 AM (IST)

पुणेः तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के बाद सुरेश रैना के जुझारू अर्धशतक से चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग 2018 के अंतिम लीग मैच में आज यहां किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराकर प्ले आफ की दौड़ से बाहर किया। पंजाब के 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरकिंग्स ने सुरेश रैना (नाबाद 61) और दीपक चाहर (39) के बीच पांचवें विकेट की 56 रन की साझेदारी की बदौलत 19.1 ओवर में पांच विकेट पर 159 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

100 रनों पर रोकना था चेन्नई को
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सात गेंद में 16 रन बनाकर नाबाद रहे। रैना ने 48 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के जड़े जबकि चाहर ने 20 गेंद की अपनी पारी में एक चौका और तीन छक्के जड़े। पंजाब की ओर से अंकित राजपूत ने 19 जबकि कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 36 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। पंजाब की टीम को प्ले आफ में क्वालीफाई करने के लिए सुपरकिंग्स को 100 या इससे कम रन के स्कोर पर रोकना था। पंजाब की हार के साथ राजस्थान रायल्स ने प्ले आफ के लिए क्वालीफाई किया। इस जीत से सुपरकिंग्स की टीम 14 मैचों में नौ जीत से 18 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही। सनराइजर्स हैदराबाद के भी 18 अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण टीम शीर्ष पर रही। 

इससे पहले तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में आज यहां किंग्स इलेवन पंजाब को 153 रन पर समेटा दिया। एनगिडी ने 10 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि शारदुल ठाकुर (33 रन पर दो विकेट) और ड्वेन ब्रावो (39 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए जिससे पंजाब की पूरी टीम टीम 19 .4 ओवर में पवेलियन लौट गई। करूण नायर ने अंत में 26 गेंद में तीन चौकों और पांच छक्कों से 54 रन की पारी खेलकर पंजाब को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। उनके अलावा मनोज तिवारी (35) और डेविड मिलर (24) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी भी की।          

16 रन कर पंजाब ने गंवाए 3 विकेट
सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टास जीतकर पंजाब की टीम को बल्लेबाजी का न्यौता दिया और गेंदबाजों ने उनके फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पंजाब की टीम चौथे ओवर में 16 रन पर ही तीन विकेट गंवाकर संकट में आ गई। एनगिडी ने पारी के अपने दूसरे ओवर की दूसरी ही गेंद पर क्रिस गेल (00) को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच कराया। आरोन फिंच (04) ने दीपक चाहर की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज के इसी ओवर में पहली स्लिप में सुरेश रैना को कैच दे बैठे। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (07) इसके बाद एनगिडी की अंदर आती गेंद को छोडऩे की गलती कर बैठे जिसने उनके स्टंप उखाड़ दिए।     मनोज तिवारी (35) और डेविड मिलर ने इसके बाद पारी को संभाला। दोनों ने पावर प्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 29 रन तक पहुंचाया। मिलर ने चाहर पर चौका और छक्का मारा जबकि तिवारी ने हरभजन सिंह का स्वागत चौके और छक्के से करते हुए आठवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। पंजाब की टीम ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 71 रन बनाए।          

अंतिम 7 ओवर में बने 71 रन
रविंद्र जडेजा ने अपनी पहली ही गेंद पर तिवारी को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच कराके मिलर के साथ उनकी 60 रन की साझेदारी का अंत किया। उन्होंने 30 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा। करूण नायर ने इसके बाद अक्षर पटेल (14) के साथ मिलकर 15वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। नायर ने इस बीच जडेजा और ब्रावो पर छक्के जड़े जबकि अक्षर ने जडेजा की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। शारदुल ठाकुर ने अक्षर को बिलिंग्स के हाथों कैच कराया। नायर ने हालांकि इसी ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा। एनगिडी ने 18वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन (00) और एंड्रयू टाइ (00) को पवेलियन भेजा। नायर ने ब्रावो की लगातार गेंदों पर चौके और दो छक्कों के साथ 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर चाहर को कैच दे बैठे। उनकी पारी की बदौलत पंजाब की टीम अंतिम सात ओवर में 71 रन जोडऩे में सफल रही।     

Punjab Kesari